scriptDelhi: दिल्लीवासियों को भारी पड़ा कोरोना नियमों का उल्लंघन, 6 महीने में कटे करीब 3 लाख चालान | People break Corona Rules Around 3 lakh Challans in 6 months In Delhi | Patrika News

Delhi: दिल्लीवासियों को भारी पड़ा कोरोना नियमों का उल्लंघन, 6 महीने में कटे करीब 3 लाख चालान

Published: Oct 16, 2021 12:19:14 pm

Delhi में मौजूदा वक्त में कोरोना संक्रमण फैलने जैसे कोई हालात नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन फिर भी इस साल दिल्ली में कोरोना नियम उल्लंघन करने वालों का आंकड़ा 3 लाख पार पहुंच चुका है, महज एक दिन में पुलिस ने 286 लोगों का लापरवाही के चलते चालान काटा है

160.jpg
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से जंग को लेकर सरकारें लगातार कड़े कदम उठा रही हैं। वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) की रफ्तार बढ़ाने के साथ ही कोरोना नियमों को पालन को लेकर भी सरकारें सख्त नजर आ रही हैं। बावजूद इसके लोग कई बार कोरोना नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में लोगों को ऐसी ही लापरवाही भारी पड़ी है।
6 महीने के अंदर राजधानी दिल्ली में कोरोना नियमों के उल्लंघन मामले में करीब 3 लाख रुपए चालान कटे हैं। मौजूदा समय में भले ही हालात काबू में हैं लेकिन दूसरी लहर के बाद भी राजधानी के लोगों में कोरोना नियमों के प्रति लापरवाही देखने को मिली है। बड़ी संख्या में कटे चालान इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं।
यह भी पढ़ेँः Chhat Puja 2021: केजरीवाल ने एलजी के पाले में डाली गेंद, कोरोना कम होने का हवाला देकर मांगी पर्व मनाने की मंजूरी

देश की राजधानी दिल्ली में मौजूदा वक्त में कोरोना संक्रमण फैलने जैसे कोई हालात नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन फिर भी इस साल दिल्ली में कोरोना नियम उल्लंघन करने वालों का आंकड़ा 3 लाख पार पहुंच चुका है।
दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की ओर से कार्रवाई का आंकड़ा सामने आया है। इसके मुताबिक 6 महीने में दिल्ली में 3,09,187 लोगों को कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर चालान कटे हैं।
इन वजहों से कटे हैं चालान
इसमें सबसे ज्यादा कार्रवाई मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर की गई है। दूसरे नंबर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले लोग हैं।

इसके बाद तंबाकू, पान, गुटखा और शराब का सेवन, थूकना व सर्वाजनिक स्थल पर भीड़ जमा करने वाले लोग शामिल हैं।
दरअसल, इस साल बीते 19 अप्रैल को कोरोना लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने कोरोना नियम उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई शुरू की थी।

आंकड़ों पर एक नजर
– 3,09,187 चालान 14 अक्तूबर तक काटे गए
– 2,73,080 लोग मास्क नहीं पहनने वाले शामिल हैं
– 30,315 लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले
– 2,645 शराब, पान, गुटखा व तंबाकू का सेवन करने वाले
– 1,684 थूकने वालों के चालान कटे
– 1,463 सार्वजनिक जगहों पर भीड़ जमा करने वाले
यह भी पढ़ेंः Delhi Weather News Updates Today: दिल्ली में करवट लेगा मौसम, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

एक दिन में कटे 286 चालान
दिल्ली पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक 14 अक्तूबर 2021 (24 घंटे में) को एक दिन में राजधानी के विभिन्न इलाकों में 286 लोगों के चालान काटे गए।
इस श्रेणी में वे लापरवाह लोग पकड़े गए थे जो कोरोना से बचाव के लिए सबसे महत्वपर्ण समझे जाने वाले ‘मास्क’ का ही इस्तेमाल नहीं कर रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो