scriptपीएम मोदी की तमिलनाडु को सौगात, 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन | PM Modi Inaugurates 11 new Government Medical Colleges In Tamil Nadu | Patrika News

पीएम मोदी की तमिलनाडु को सौगात, 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन

Published: Jan 12, 2022 05:25:12 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तमिलनाडु की जनता को बड़ी सौगात दी। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में 11 नए सरकारी मेडिकल कालेजों और और चेन्नई (Chennai) में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का भी उद्घाटन किया है। पीएम ने कहा, 2014 से पहले 82,000 मेडिकल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीट थीं, लेकिन यह आंकड़ा बढ़कर 1.48 लाख जो करीब 80 प्रतिशत का उछाल आया है।

PM Modi Inaugurates 11 new Government Medical Colleges In Tamil Nadu
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों और चेन्नई में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का भी उद्घाटन किया है। इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र में बीजेपी की सरकार आने से पहले हमारे देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे, अब यह आंकड़ा बढ़कर 596 पर पहुंच गया है। जो करीब 54 फीसदी का उछाल है। उन्होंने कहा कि देश में लगातार उच्च और स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। यही नहीं सरकार स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े क्षेत्रों में भी तेजी से विकास करने में जुटी है।
तमिलनाडु को बड़ी सौगात देते हुए पीएम मोदी 11 मेडिक कॉलेजों के नए कैंपस का उद्घाटन किया। बता दें कि प्रदेश के विरुधुनगर, नमक्कल, नीलगिरी, तिरुपुर, तिरुवल्लूर, नागपट्टिनम, डिंडीगुल, कल्लाकुरिची, अरियालुर, रामनाथपुरम और कृष्णागिरी में नए मेडिकल कालेज स्थापित किए जा रहे हैं ।

यह भी पढ़ेँः पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए गठित की 5 सदस्यीय कमेटी, पूर्व जज इंदु मल्होत्रा करेंगी अगुवाई
https://twitter.com/ANI/status/1481218588837318658?ref_src=twsrc%5Etfw
इस मौके पर पीएम ने कहा, 2014 से पहले 82,000 मेडिकल अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट सीट थीं, लेकिन यह आंकड़ा बढ़कर 1.48 लाख जो करीब 80 फीसदी का उछाल है।

भारत सरकार मेडिकल क्षेत्र में कई सुधार लाई है। इसके तहत आयुष्मान भारत की वजह से गरीबों के पास उच्च गुणवत्ता और सस्ती स्वास्थ्य सेवा पाने का मौका मिला है। यही नहीं उन्होंने कहा कि पहले के मुकाबले घुटना प्रत्यारोपण और स्टेंट की लागत एक तिहाई हो गई है।
पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

– 2014 में देश में सिर्फ सात AIIMS थे। 2014 के बाद एम्स की संख्या बढ़कर 22 हो गई है
– चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए विभिन्न सुधार किए गए हैं।
– प्रधानमंत्री ने कहा कि वो आने वाले वर्षों में भारत को गुणवत्ता और सस्ती देखभाल के लिए जाने-माने गंतव्य के रूप में देखते हैं।
– भारत में मेडिकल टूरिज्म का हब बनने के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है।
– पीएम मोदी ने चिकित्सा बिरादरी से टेलीमेडिसिन को भी देखने का आग्रह किया।
यह भी पढ़ेंः कोरोना से जंग के बीच पीएम मोदी उठाने जा रहे बड़ा कदम, जानिए पूरा मामला

चिकित्सा के क्षेत्र में निवेश करने वालों का होगा भविष्य


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कोरोना महामारी को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में चिकित्सा क्षेत्र का महत्व और अधिक बढ़ गया है। यही नहीं पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भविष्य उन लोगों का होगा जो स्वास्थ्य सेवा में निवेश करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो