Sardardham Bhavan Inauguration: पीएम मोदी ने किया सरदारधाम भवन का उद्घाटन, बोले- 9/11 की तारीख ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया

Sardardham Bhavan Inaugration के साथ पीएम मोदी पाटीदार समुदाय को दिया तोहफा, Chief Minister Of Gujarat विजय रुपाणी समेत कई नेता हुए शामिल

By: धीरज शर्मा

Published: 11 Sep 2021, 11:59 AM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) को अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन ( Sardardham Bhavan Inaugration ) किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने सरदार वल्लभाई पटेल को नमन किया। उन्होंने कहा- सरदारधाम भवन की शुरुआत के साथ अनेक युवा सशक्त बनेंगे।

पाटीदार समाज के युवाओं के साथ गरीबों और महिलाओं के सशक्तिकरण पर आपका जो जोर है वो सराहनीय है। हॉस्टल की सुविधा बेटियों को आगे आने में मदद करेगी। सरदारधाम न सिर्फ भविष्य निर्माण का कारण बनेगा, बल्कि आने वाली पीढ़ियों को सरदार साहब के आदर्शों को जीने की प्रेरणा भी देगा।

9/11 की तारीख में छिपा है बड़ा संदेश

जिस तारीख को लोकार्पण हो रहा है वो तारीख जितनी अहम है उतना ही बड़ा उससे जुड़ा संदेश है। 11 सितंबर यानी 9/11 है। दुनिया के इतिहास की ऐसी तारीख जिसने मानवता पर प्रहार के लिए भी जाना जाता है। इसी तारीख ने पूरे विश्व को काफी कुछ सिखाया भी है।

यह भी पढ़ेंः Rahul Gandhi Jammu Visit: राहुल ने BJP-SS पर लगाया बड़ा आरोप, जम्मू-कश्मीर को बताया अपना घर

एक सदी पहले ये 11 सितंबर का दिन था, जब शिकागो में विवेकादनंद ने दुनिया को मानव मूल्यों से परिचित कराया। हमें इन घटनाओं को याद रखकर सबक लेना होगा, साथ ही मानव मूल्यों के लिए मिलकर प्रयत्न करना होगा।

11 सितंबर को एक और बड़ा अवसर है...इसी दिन भारत के महान विदवान सुब्रमण्यम भारती जी की पुण्य तिथि है। सरदार साहब जिस श्रेष्ण भारत का विजन लेकर चलते थे, वहीं दर्शन भारती की लेखनी में भी नजर आया।

पीएम मोदी ने कहा- हमारे नौजवान 2047 जब देश की आजादी के 100 वर्ष होंगे, तब ये सारे लोग देश की निर्णायक भूमिका में होंगे। आज जो संकल्प लेंगे, वो आजादी के 100 वर्षों के मौके पर काफी महत्वपूर्ण होंगे।

पीएम मोदी ने की घोषणा
पीएम मोदी ने कहा- 'आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी कर रहा हूं। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में सुब्रमण्य भारती जी के नाम से एक Chair स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। Tamil Studies पर ‘सुब्रमण्य भारती चेयर’ BHU के फेकल्टी ऑफ आर्ट्स में स्थापित होगी।'

यह भी पढ़ेंः Gujarat: हार्दिक पटेल ने AAP को बताया BJP का बी-टीम, बोले- सिर्फ वोट बांटने की कोशिश

ये है सरदारधाम की खासियत
- सरदारधाम भवन वैष्णोदेवी सर्कल के करीब अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में स्थित 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में निर्मित किया गया है।
- इसके पहले चरण का निर्माण 200 करोड़ रुपए की लागत से किया गया था।
- इस भवन का निर्माण विश्व पाटीदार समाज (वीपीएस) ने देश के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास पर ध्यान देते हुए किया था।
- यहां 1,600 छात्रों व उम्मीदवारों के लिए आवासीय सुविधाएं, ई-लाइब्रेरी जिसमें 1,000 कंप्यूटर सिस्टम, व्यायामशाला और स्वास्थ्य देखभाल यूनिट, सभागार, मल्टीपरपज हाल, लाइब्रेरी, उच्‍च तकनीक की सुविधाओं वाली कक्षाएं, इनडोर खेल और अन्य सुविधाएं हैं।
- 50 लग्‍जरी रूम के साथ ही व्यापार और राजनीतिक समूह के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्‍ध करवायी जाएगी।
- सरदारधाम परियोजना के दूसरे चरण के तहत 200 करोड़ रुपए की लागत से अब यहां 2,000 छात्राओं के लिए छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

PM Narendra Modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned