scriptसौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगे कैबिनेट मंत्री, सीएम केजरीवाल ने मंजूरी के लिए दिल्ली LG को भेजे नाम | Saurabh Bhardwaj and Atishi will become cabinet ministers, CM Kejriwal sent names to Delhi LG for approval | Patrika News
राष्ट्रीय

सौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगे कैबिनेट मंत्री, सीएम केजरीवाल ने मंजूरी के लिए दिल्ली LG को भेजे नाम

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने दो कैबिनेट मंत्रियों की नियुक्ति का प्रस्ताव दिल्ली उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को भेजा है। बस अनुमति का इंतजार है।

नई दिल्लीMar 01, 2023 / 12:42 pm

Sanjay Kumar Srivastava

saurabh_bhardwaj_atishi.jpg

सौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगे कैबिनेट मंत्री, सीएम केजरीवाल ने मंजूरी के लिए दिल्ली LG को भेजे नाम

सीबीआई के शिकंजे में फंसे दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और मंत्री सत्येंद्र जैन दोनों ने मंगलवार को अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने दोनों खास मंत्रियों मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया है। अब दिल्ली कैबिनेट में मंत्रियों की कमी सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार, इस कमी को दूर करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट में मंत्री बनने के लिए AAP विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी के नाम उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को भेजा है। और इस का इंतजार हो रहा है कि, अगर उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना इसको मंजूरी प्रदान कर देते हैं तो सौरभ भारद्वाज और आतिशी को कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जाए। जब तक कैबिनेट में नए मंत्रियों को शामिल करने की अनुमति नहीं मिलती है तब तक उनके विभाग दो कैबिनेट सहयोगियों कैलाश गहलोत और राज कुमार आनंद को सौंपने का फैसला किया गया है। मनीष सिसोदिया 18 विभागों को संभालते थे। वित्त और पीडब्ल्यूडी सहित आठ विभागों की जिम्मेदारी कैलाश गहलोत को दी गई है, जबकि शिक्षा और स्वास्थ्य सहित शेष दस विभागों की जिम्मेदारी राज कुमार आनंद को सौंपी गई है। नई जिम्मेदारी मिलने से दोनों मंत्रियों के पास अब 14-14 विभाग हो जाएंगे।
https://twitter.com/AHindinews/status/1630808646945849344?ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली के मंत्रियों के पास कितने विभाग जानें

कैलाश गहलोत पहले से ही छह विभागों को संभाल रहे थे। जिनमें कानून, न्याय और विधायी मामले, परिवहन, प्रशासनिक सुधार, सूचना प्रौद्योगिकी, राजस्व और महिला एवं बाल विकास शामिल हैं। राजकुमार आनंद चार विभागों- गुरुद्वारा चुनाव, एससी-एसटी, समाज कल्याण और सहकारिता के मंत्री थे। गोपाल राय तीन विभागों – विकास, सामान्य प्रशासन विभाग और पर्यावरण, वन और वन्य जीवन को संभालते हैं। इमरान हुसैन के पास दो विभागों-खाद्य आपूर्ति और चुनाव की जिम्मेदारी है।
दिल्ली एलजी ने इस्तीफे को राष्ट्रपति के पास भेजा

आम आदमी पार्टी के जेल में बंद दो मंत्रियों मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे को दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेज दिया है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के अनुरोध पर एलजी सक्सेना ने राष्ट्रपति से स्वीकृति देने की सिफारिश की है, स्वीकृति के बाद दोनों का इस्तीफा मंजूर हो जाएगा।
मनीष सिसोदिया-सत्येंद्र जैन का ताजा हाल

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को दिल्ली की नई आबकारी नीति (2021-22) घोटाला मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। और सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें चार मार्च तक सीबीआई रिमांड में भेज दिया है। स्वास्थ्य – जेल मंत्री सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग केस में 30 मई को गिरफ्तार किए गए थे। इस वक्त वह तिहाड़ जेल में बंद हैं। मनीष सिसोदिया के पास शिक्षा और पीडब्ल्यूडी सहित 22 मंत्रालय हैं।

Home / National News / सौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगे कैबिनेट मंत्री, सीएम केजरीवाल ने मंजूरी के लिए दिल्ली LG को भेजे नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो