scriptश्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का पोस्ट नार्को टेस्ट हुआ, अब हो सकती है ब्रेन मैपिंग | Shraddha Murder Case accused Aftab post narco test done Brain mapping is now possible | Patrika News
राष्ट्रीय

श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का पोस्ट नार्को टेस्ट हुआ, अब हो सकती है ब्रेन मैपिंग

Shraddha Murder Case श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट हो चुका है। नार्को टेस्ट के बाद अब पोस्ट नार्को टेस्ट भी पूरा हो गया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि, आफताब का ब्रेन मैपिंग भी कराया जा सकता है। इन सब में ताज्जुब की बात यह है कि, पॉलीग्राफ टेस्ट और नार्को टेस्ट दोनों की कोर्ट में कोई मान्यता नहीं है। तब फिर इनके कराने का मतलब क्या है, जानें।

नई दिल्लीDec 02, 2022 / 05:35 pm

Sanjay Kumar Srivastava

shraddha_murder_case1.jpg

श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का आज होगा पॉलीग्राफ टेस्ट का मैन सेशन

श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का आज शुक्रवार को पोस्ट-नार्को टेस्ट पूरा हो गया है। फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, रोहिणी के अधिकारियों ने तिहाड़ जेल के अंदर उसका परीक्षण किया। सुबह करीब 11.30 बजे फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी की टीम पोस्ट नार्को टेस्ट के लिए तिहाड़ जेल नंबर-4 पहुंची थी। आफताब के पोस्ट-नार्को विश्लेषण सत्र के लिए टीम में चार सदस्य थे। बताया जा रहा है कि, परीक्षण 12 बजे के आसपास शुरू हुआ। यह पोस्ट नार्को टेस्ट करीब 37 मिनट तक चला है। उससे फिर से इसी तरह के सवाल पूछे गए और उसके जवाब पिछले नार्को विश्लेषण सत्र के सवालों से मेल खाएं हैं। सूत्रों ने दावा किया कि, जरूरत पड़ने पर फिर से नार्को टेस्ट किया जा सकता है। आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट हो चुका है। अब अगर पॉलीग्राफ और नार्को टेस्ट से कोई निष्कर्ष नहीं मिलता है तो ऐसी संभावना है कि, आफताब का ब्रेन मैपिंग भी कराया जा सकता है।
करीब – करीब जवाब एक जैसे ही मिले

दिल्ली पुलिस ने कहा कि, उन्हें आरोपी आफताब पूनावाला के पॉलीग्राफ और नार्को-एनालिसिस टेस्ट से कोई नई जानकारी नहीं मिली है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, आफताब ने नार्को और पॉलीग्राफ टेस्ट के दौरान पूरा सहयोग किया। प्रारंभिक जांच में शामिल हमारी टीमों ने पाया है कि उसने दोनों परीक्षणों के दौरान एक जैसी प्रतिक्रिया दी थी।
नार्को टेस्ट से सिर्फ दिल्ली पुलिस को मिलेगी मदद

हालांकि नार्को टेस्ट में उसके कबूलनामे को अदालत में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था, फिर भी यह साबित हुआ कि जांचकर्ता सही दिशा में आगे बढ़ रहे थे। यहां यह उल्लेख करना प्रासंगिक है कि पॉलीग्राफ और नार्को टेस्ट दोनों के निष्कर्ष अदालत में स्वीकार्य नहीं हैं। ये परीक्षण केवल दिल्ली पुलिस को सबूत इकट्ठा करने में मदद करेंगे।
आफताब के बैरक की सुरक्षा बढ़ाई गई

इस बीच, पुलिस वैन पर तलवारों से लैस लोगों के हमला किए जाने के बाद जेल अधिकारियों ने श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब के बैरक की सुरक्षा भी बढ़ा दी है।
https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / National News / श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का पोस्ट नार्को टेस्ट हुआ, अब हो सकती है ब्रेन मैपिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो