scriptज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- ‘जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं’ | Wherever temples were destroyed,they should be rebuilt:Goa CM Pramod S | Patrika News

ज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- ‘जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं’

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 07:21:20 am

Submitted by:

Archana Keshri

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर कहा कि जहां कहीं भी मंदिर तोड़े गए हैं, उन्हें फिर से बनाया जाना चाहिए। पुर्तगाली शासन के 450 वर्षों में राज्य के मंदिरों को नष्ट कर दिया गया। हम इन सबका कायाकल्प करने जा रहे हैं।

ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर शुरू हुए विवाद की आंच वाराणसी से अब दूसरे राज्यों तक भी पहुंच रही है। ज्ञानवापी मस्जिद का मामला अदालत में है। इसी बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा बयान दिया है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि अतीत में तोड़े गए सभी मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि उन्होंने अपने राज्य में पुर्तगालियों द्वारा नष्ट किए गए मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए बजट का आवंटन तैयार कर लिया है।
प्रमोद सांवत के इस बयान के बाद राजनीति तेज हो गई है। सावंत ने यह भी कहा कि गोवा सरकार राज्य में सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है और लोगों को गोवा के मंदिरों में आने के लिए प्रेरित कर रही है। उन्होंने कहा “पुर्तगाली शासन के 450 वर्षों में, हिंदू संस्कृति का विनाश हुआ और कई लोगों का धर्मांतरण हुआ। राज्य के मंदिरों को नष्ट कर दिया गया। हम इन सबका कायाकल्प करने जा रहे हैं। इसमें गलत क्या है?”
सीएम ने आगे कहा, “मेरा मानना है कि जहां भी मंदिर नष्ट हालत में हैं, उनका पुनर्निर्माण किया जाना चाहिए। यह मेरी दृढ़ राय है। हमारी सरकार ने पहले ही मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए फंड का बजट तैयार कर लिया था।” उन्होंने कहा कि कि उनकी सरकार गोवा में सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त काम कर रही है, जो पर्यटकों के लिए सबसे अधिक मांग वाले स्थलों में से एक है। हर गांव में एक दो मंदिर होते हैं। हमें लोगों को समुद्र तट से मंदिर तक ले जाना है। उनकी सरकार सांस्कृतिक पर्यटन पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें

लालू यादव के ठिकानों पर CBI की छापेमारी को लेकर सीएम नीतीश की प्रतिक्रिया, बोले – ‘जो किया है, वो न बतायेगा’

इसके अलावा उन्होंने समान नागरिक संहिता को लेकर कहा, “मैं गर्व से कहता हूं कि गोवा अपनी आजादी के बाद से समान नागरिक संहिता का पालन कर रहा है। मेरा मानना है कि अन्य सभी राज्यों को यूसीसी का पालन करना चाहिए। हमने अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ भी गोवा यूसीसी पर चर्चा की है।”
तो वहीं सावंत ने गोवा की मुक्ति में देरी के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार को दोषी ठहराया और कहा कि भारत 1947 में स्वतंत्र हुआ जबकि राज्य ने 1961 में मुक्ति हासिल की। उन्होंने कहा, “मैं पूछना चाहता हूं कि इस 14 साल की देरी के लिए कौन जिम्मेदार है। इस पर खुले मंच पर चर्चा होनी चाहिए। देश भर के लोगों ने गोवा की मुक्ति के लिए संघर्ष किया और उन्हें पुर्तगालियों से गोलियां खानी पड़ीं। उस पर भी चर्चा होनी चाहिए।”

यह भी पढ़ें

बिहार में और कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, नीतीश बोले हम भी फैसला लेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो