script1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम, जानिये आपकी जिंदगी पर क्या होगा असर | 10 major changes from 1st january 2021 know how will affect your life | Patrika News
नोएडा

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम, जानिये आपकी जिंदगी पर क्या होगा असर

Highlights
– 2021 में भी होंगे कई महत्वपूर्ण बदलाव
– बदलावों का सीधा असर पड़ेगा आजजन पर
– फोन से लेकर बैंकिंग सेक्टर के बदलाव करेंगे प्रभावित

नोएडाDec 28, 2020 / 05:56 pm

lokesh verma

new-year.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा. 2020 जाने को है और नया साल आने वाला है। हर साल की तरह 2021 में भी आपको कई महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे, जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ना तय है। तो आइये आपको ऐसे दस प्रमुख बदलावों के बारे में बताते हैं, जिनसे आप 2021 में प्रभावित होने वाले हैं।
1. इन फोन में नहीं चला सकेंगे Whatsapp

एक जनवरी 2021 से कुछ मोबाइल फोन में वॉटसऐप सेवा बंद हो जाएगाी। इनमें आईओएस और एंड्राइड दोनों ही मोबाइल वर्जन शामिल हैं। बता दें कि 4.0.3 से कम ऑपरेटिंग सिस्टम वाले एंड्राइड और 9 से कम वाले iOS में वॉटसऐप बंद हो जाएगा।
2. 5 हजार रुपए तक कांटेक्टलेस कार्ड से भुगतान

दिसंबर में हुई मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में हुए फैसले पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि कांटेक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन नए साल से 5000 रुपए कर दी जाएगी, जो पहले 2000 हजार थी।
यह भी पढ़ें- अब कोरोना मरीजों का होगा रैंडम जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट, नहीं बच पाएगा वायरस का नया स्ट्रेन

3. बदलेगा Check payment का नियम

एक जनवरी 2021 से चेक से भुगतान का नियम भी बदल जाएगा। इस नियम के तहत चेक से 50 हजार से अधिक भुगतान के लिए जरूरी डिटेल्स को फिर से कंफर्म करना होगा। यह सुविधा खाता धारक पर निर्भर करेगी। इसे पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत लागू किया गया है।
4. वाहन होंगे महंगे

नए साल से कारों के साथ ही टू-व्हीलर के दाम भी बढ़ जाएंगे। बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया, होंडा कार्स, निसान, रेनॉ इंडिया, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, फोर्ड इंडिया, ऑडी इंडिया, इसूजू, बीएमडब्ल्यू इंडिया, फॉक्सवैगन इसका पहले ही फैसला ले चुकी हैं। वाहनों पर 5 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है।
5. Fastag अनिवार्य

एक जनवरी से फोर व्हीलर वाहनों के लिए फास्टैग लगवाना अनिवार्य होगा। बगैर फास्टैग लगे वाहनों को दोगुना टैक्स भरना होगा। इसके लिए पहले से ही गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।
6. Saral Jeevan Bima होगा लॉन्च

बीमा नियामक आईआरडीएआई (IRDAI) ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा लॉन्च करने के लिए निर्देशित किया है। सरल जीवन बीमा 18 से 65 वर्ष के लोग करवा सकेंगे।
यह भी पढ़ें- यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, ऑनलाइन होगा प्रशिक्षण

7. GST के ई-इनवॉइसिंग सिस्टम में परिवर्तन

नए साल पर छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए सेल्स टैक्स रिटर्न में सरकार परिवर्तन करने जा रही है। इससे जीएसटी भरने की प्रक्रिया और अधिक आसान होगी। 5 करोड़ से कम टर्नओवर वालों को हर माह रिटर्न भरने से मुक्ति मिलेगी।
8. UPI का नियम भी बदलेगा

नए साल में यूपीआई से भुगतान करना महंगा पड़ेगा। एनपीसीआई ने यूपीआई में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 प्रतिशत की सीमा लगाई है, जो सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के लिए लागू होगी।
9. लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल का नया नियम

15 जनवरी 2021 से देशभर में लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले 0 लगाना अनिवार्य होगा।

10. रसोई गैस की कीमत में परिवर्तन
एक जनवरी को गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होगा। जबकि दिसंबर में यह बदलाव 3 दिसंबर को बढ़ाए गए थे। अब यह देखना होगा की नए साल पर रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होती है या राहत मिलती है।

Home / Noida / 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम, जानिये आपकी जिंदगी पर क्या होगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो