सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की शुरुआत होने से पहले ही लाभार्थी बनी करिश्मा

सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की शुरुआत होने से पहले ही लाभार्थी बनी करिश्मा

Nitin Sharma | Publish: Sep, 03 2018 02:34:47 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

आयुष्मान भारत बीमा योजना के शुरू होने से पहले ही हरियाणा में करिश्मा को मिला लाभ, सरकार ने Ayushman Bharat Swasthya Bima Yojana के तहत उठाया अस्पताल का खर्च

नोएडा।स्वतंत्रता दिवस पर pm modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के 25 सितंबर से शुरुआत करने की घोषणा की थी।लेकिन इससे पहले ही आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है।देश में इस योजना की पहली लाभार्थी एक नन्हीं बच्ची बनी है। इसके बाद से इसकी चर्चा पुरे देश में शुरू हो गर्इ है।वहीं हरियाणा पहला एेसा राज्य बन गया है।जहां के नागरिक को इस योजना का सबसे पहले लाभ मिला है।वहीं बच्ची के परिजनों में खुशी की लहर है।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजना : जानिये, कौन लोग आएंगे दायरे में और कैसे मिलेगा 5 लाख का मुफ्त बीमा

17 अगस्त को बच्ची का प्राइवेट अस्पताल में हुआ जन्म

प्रधामनंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हरियाणा के स्टेट नोडल ऑफिसर डॉक्टर रवि विमल के मुताबिक इस योजना की पहली लाभार्थी का नाम करिश्मा है, जिसका जन्म 17 अगस्त को हुआ।वहीं करिश्मा के जितरनपुर करनाल निवासी पिता अमित ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी को 14 अगस्त को कल्पना चावला मेडिकल काॅलेज में भर्ती कराया गया था। नाॅर्मल में समस्या आने पर तीन दिन बाद यानि 17 अगस्त को डाॅक्टरों ने अमित की पत्नी का सिजेरियन ऑपेरशन किया। जिसके बाद इस बच्ची का जन्म हुआ। वहीं उनका तीन साल का बेटा भी है। अमित ने बताया कि वे मजदूरी करते है। आर्थिक तंगी से जुझते हुए परिवार को पालन कर रहे है। लेकिन (Ayushman Bharat Yojana)भारत आयुष्मान योजना के तहत उन्हें एक भी पैसा नहीं देना पड़ा। रवि विमल ने बताया कि शनिवार को ही आयुष्मान भारत की तरफ से पहली पेमेंट जारी की गई है। इस ऑपेरशन के तहत अस्पताल को 9 हजार रुपए दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत दी गई यह देश में पहली राशि है।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान भारत योजना में Ayushman Mitra के लिए निकली 10 लाख नौकरी

हरियाणा में इतने अस्पतालों को भारत आयुष्मान योजना से जोड़ा गया

अधिकारी ने बताया कि (Ayushman Bharat Yojana)आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हरियाणा में करीब 15.50 लाख लोंगो को 5 लाख रुपए का लाभ दिया जा रहा है। यह पहला पायलट प्रोजेक्ट हरियाणा से ही शुरू हुआ है। जहां गरीब परिवार में बच्ची के जन्म होने पर अस्पतालों का खर्च योजना के तहत वहन किया गया। वहीं सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग के लिए हरियाणा के 26 सरकारी अस्पतालों में इसे शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त से इसे शुरू किया गया। इसमें 22 जिला अस्पतालों के अलावा अंबाला कैंट का जनरल अस्पताल समेत, रोहतक का पीजीएमआर्इ आैर करनाल का एक अस्पताल समेंत फरीदाबाद का ईएसआई अस्पताल भी शामिल हो गया है।

यह भी पढ़ें-आयुष्मान मित्र Ayushman Mitra बनने के लिए ये लोग कर सकेंगे आवेदन, एेसे होगा चयन, करना होगा यह काम

25 सितंबर से शुरू होगी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman Bharat Yojana)

देश में 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा वाली भारत आयुष्मान योजना 25 सितंबर को लांच होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने इसका एेलान 15 अगस्त को अपने भाषण के दौरान किया था। इसमें उन्होंने बताया था कि सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गर्इ है।25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर पीएम जन आरोग्य योजना लांच कर दी जाएगी। योजना का लाभ निजी और सरकारी दोनों तरह के अस्पतालों में ले सकेंगे।

Ad Block is Banned