scriptजरूरी खबर: अब इस लिंक पर करें Click और जानिए किस Hospital में कितने Bed खाली या भरे हुए हैं | beds in hospital for covid 19 | Patrika News
नोएडा

जरूरी खबर: अब इस लिंक पर करें Click और जानिए किस Hospital में कितने Bed खाली या भरे हुए हैं

beds in hospital for covid 19
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जारी किया लिंक। लोगों को घर बैठे ही मिल सकेगी जानकारी। वर्तमान में जिले में बेड नहीं है खाली।

नोएडाApr 30, 2021 / 02:41 pm

Rahul Chauhan

bed.jpg
नोएडा। beds in hospital for covid 19. कोरोना वायरस (coronavirus) की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है। इस दूसरी लहर के बाद देश भर के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर (oxygen cylinder) की कमी के चलते हर कोई परेशान हैं। इस कमी के कारण लोगों को सही समय पर इलाज नहीं मिल पाना चिंता का विषय बना हुआ है। लोगों को किस अस्पताल में भर्ती होना है इन सभी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अब इन सभी परेशानियों के बीच गौतमबुद्ध नगर जिले के निवासियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

काशी कवच से डॉक्टर करेंगे गाइड, लॉकडाउन में शुरू हुई नई व्यवस्था, अब घर बैठे ही मिलेगी जांच की जानकारी

बता दें कि जिला प्रशासन ने देर रात एक डैशबोर्ड जारी किया है। इस डैशबोर्ड के जरिए लोग ऑनलाइन जिले में कोविड-19 अस्पतालों में खाली बेड का जानकारी ले सकते हैं। इन ऐप के जरिए मरीज और उनके परिजन अस्पतालों की मौजूदा हालत से अवगत रह सकेंगे। इसके साथ ही उनको वेटिंग के बारे में भी जानकारी मिलेगी। जिला प्रशासन इस डैशबोर्ड पर पिछले 3 दिनों से काम कर रहा था।
गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इस डैशबोर्ड के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने यह क डैशबोर्ड जारी किया है। जिसके चलते यूआरएल https://gbncovidtracker.in/ पर जाकर लोग कोविड-19 अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के बारे में लाइव जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि जिले के सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को इस डैशबोर्ड से सीधे जोड़ दिया गया है। बता दें कि इस डैशबोर्ड पर अस्पतालों में वेंटीलेटर, आईसीयू, ऑक्सीजन और सामान्य बिस्तरों का पूरा विवरण उपलब्ध करवाया गया है।
यह भी पढ़ें

भाजपा नेता ने सीएम योगी को लिखा पत्र, बोले- प्रदेश में लगाया जाए 15 दिन का लॉकडाउन

इसी के साथ अस्पतालों की गूगल मैप लोकेशन और अस्पतालों का कांटेक्ट नंबर भी इस डैशबोर्ड पर उपलब्ध हो सकेगा। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि कोविड-19 अस्पतालों में 1-1 नोडल अफसर भी तैनात किया गया है। जिनका काम लगातार बिस्तरों का ब्यौरा अपडेट करना होगा। जिला प्रशासन और नोएडा कोविड-19 कन्ट्रोल रूम निरंतर नोडल अफसरों के संपर्क में रहेगा। जिला प्रशासन महामारी से जूझ रहे लोगों को हर संभव और बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दो दिन पहले सभी डीएम को आदेश दिया था कि अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों का ब्यौरा हर आदमी को मिलना चाहिए।
ऑक्सीजन और वेंटिलेटर बेड उपलब्ध नहीं

इस वक्त गौतमबुद्ध नगर में कुल 809 आईसीयू-वेंटीलेटर बेड हैं। लेकिन इनमें से कोई भी बेड खाली नहीं है। बता दें कि ऑक्सीजन बेड की संख्या 1,740 है। जो सारे भरे हुए हैं। वहीं सामान्य बिस्तरों की संख्या 1,106 हैं। जिनमें से 386 पर कोविड-19 मरीज भर्ती हैं। और फिलहाल 720 बिस्तर खाली पड़े हुए हैं।

Home / Noida / जरूरी खबर: अब इस लिंक पर करें Click और जानिए किस Hospital में कितने Bed खाली या भरे हुए हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो