scriptBSF में निकली भर्ती, बनना चाहते हैं एएसआई, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल तो तुरंत करें आवेदन | Bsf constable group c job bharti big vacancy 10th pass apply soon here | Patrika News
नोएडा

BSF में निकली भर्ती, बनना चाहते हैं एएसआई, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल तो तुरंत करें आवेदन

बीएसएफ की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई के 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

नोएडाDec 04, 2021 / 02:34 pm

Nitish Pandey

bsf_soldiers.jpg
नोएडा. कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते सरकारी भर्तियां पूरी तरह से बंद थी। लॉकडाउन अनलॉक होने के बाद से सभी विभाग अब रिक्त पदों को भरने के लिए एक बार फिर भर्तियां शुरू कर रहे हैं। इसी क्रम में बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स यानी बीएसएफ द्वारा कई पदों पर भर्तियां की जा रही है। यह भर्तियां ग्रुप सी के तहत की जाएंगी।
यह भी पढ़ें

स्टूडेंट-दिव्यांग और मरीजों को अभी भी मिल रही है ट्रेन किराए में छूट, वरिष्ठ नागरिकों को कब से मिलेगी?

जो अभ्यर्थी इन पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर दें। क्योंकि आवेदन की आखिरी तारीख 29 दिसंबर है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी वेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
बीएसएफ की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई के 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। बीएसएफ कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी बीएसएफ की वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर चेक कर सकते हैं।
भर्ती डिटेल्स

एएसआई – 1 पद

हेड कॉन्स्टेबल – 6 पद

कॉन्स्टेबल – 65 पद

योग्यता

अगर योग्यता की बात करें तो इस भर्ती के लिए 10वीं पास या इसके समकक्ष परीक्षा पास और आईटीआई सर्टिफिकेट रखने वाले आवेदन कर सकेंगे।
भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बल भारत की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं. देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में भारतीय सेना के साथ सीआरपीएफ, बीएसफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी का अहम योगदान होता है। बीएसएफ के जवानों को सीमा पर तैनात किया जाता है, जबकि भारतीय सेना के जवान सीमा से दूर रहते हैं और युद्ध के लिए खुद को तैयार करते हैं। साथ ही यह क्रॉस बोर्डर ऑपरेशन भी करती है। भारतीय सेना के जवानों को बीएसएफ के जवानों से ज्यादा सुविधा मिलती है, इसमें कैंटीन, आर्मी स्कूल आदि की सेवाएं शामिल है।

Home / Noida / BSF में निकली भर्ती, बनना चाहते हैं एएसआई, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल तो तुरंत करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो