scriptCorona से बचाव के लिए मास्क और सैनेटाइजर की जरूरत नहीं, साबुन से ही हाथ धोएं: सीएमओ | coronavirus do not use hand sanitizer and face mask said cmo gbn | Patrika News
नोएडा

Corona से बचाव के लिए मास्क और सैनेटाइजर की जरूरत नहीं, साबुन से ही हाथ धोएं: सीएमओ

Highlights:
-सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह की अफवाह व जानकारी कोरोना वायरस को लेकर शेयर की जा रही हैं
-पोस्ट में लोगों को सैनेटाइजर इस्तेमाल और मास्क लगाने समेत कई तरह की सलाह दी जा रही है
-स्वास्थ्य विभाग की मानें तो बचाव के लिए सैनेटाइजर नहीं बल्कि साबुन से ही हाथ धोने की जरूरत है

नोएडाMar 04, 2020 / 04:12 pm

Rahul Chauhan

ssp.jpg
राहुल चौहान@Patrika.com

नोएडा। चीन के वुहान शहर से जन्मे कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। खबर फैलते ही लोगों में दहशत का माहौल है। उधर, सोशल मीडिया पर भी तरह-तरह की अफवाह व जानकारी कोरोना वायरस को लेकर पोस्ट शेयर की जा रही हैं। इसी तरह की पोस्ट में लोगों को सैनेटाइजर इस्तेमाल करने और मास्क लगाने समेत कई तरह की सलाह दी जा रही है। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग की मानें तो इन सभी बातों पर लोग ध्यान न दें।
यह भी पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग का दावा, इतने डिग्री तापमान पहुंचने के साथ ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

दरअसल, गौतमबुद्ध नगर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव का कहना है कोरोना वायरस को लेकर तरह-तरह की भ्रम फैलाए जा रहे हैं। इस तरह की बातों पर लोग ध्यान न दें। बस साफ सफाई का ध्यान दें। जिले में किसी में भी कोरोना होने की पुष्टि नहीं हुई है। अभी तक 350 से अधिक लोगों की जांच कराई जा चुकी है। सभी की रिपोर्ट सही मिली है।
हाथ धुले बिना मुंह पर न लगाएं

उन्होंने कहा कि लोग बाजार से सैनेटाइजर खरीद रहे हैं और उसी से हाथ साफ कर रहे हैं। लेकिन लोग ऐसा न करें और साबुन से ही हाथ धोएं। तभी हाथ अच्छी तरह साफ रहेंगे। इसके साथ ही बिना धुले हाथ मुंह पर न लगाएं। हाथ की उंगलियों को मुंह, आंख और नाक में धुले बिना न डालें। दिन में कई बार हाथ धोएं।
यह भी पढ़ें

देशभर में अलर्ट, यहां कोरोना वायरस सेंटर पर लटका ताला

मास्क लगाने की जरूरत नहीं

सीएमओ ने बताया कि देखने को मिल रहा है कि लोग मार्केट में मास्क खरीद रहे हैं ताकि कोरोना से बचा जा सके। केवल वायरस से पीड़ित शख्‍स ही एन-95 मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। अगर आपको बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं तो कोई भी मास्‍क पहनने की जरूरत नहीं है। लोग बिना वजह मास्‍क और सैनिटाइजर खरीदकर घर में इकट्ठा न करें।
यह भी पढ़ें

Corona Virus से चमका देसी व्यापार, मोदी के मुखौटा और टेसू की बड़ी डिमांड

19 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया

उन्होंने बताया कि जनपद में कोरोना को देखते हुए अलर्ट जारी है और स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके मद्देनजर 19 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यदि इससे अधिक की जरूरत पड़ती है तो हमारे पास सेक्टर-39 में जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग मौजूद है। इसको आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। इसमें आराम से 500-600 मरीजों को रखने की व्यवस्था की जा सकती है।

Home / Noida / Corona से बचाव के लिए मास्क और सैनेटाइजर की जरूरत नहीं, साबुन से ही हाथ धोएं: सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो