scriptफेसबुक पर इस मैसेज को फॉरवर्ड करने से आपकी डिटेल चोरी कर अकाउंट की हो सकती है क्लोनिंग | Forwarding message on Facebook can steal your data and cloning account | Patrika News

फेसबुक पर इस मैसेज को फॉरवर्ड करने से आपकी डिटेल चोरी कर अकाउंट की हो सकती है क्लोनिंग

locationनोएडाPublished: Oct 09, 2018 08:03:17 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

क्लोनिंग का सीधा मतलब यह होता है कि किसी ने आपके अकाउंट से सारी इंफॉर्मेशन चुराकर आपके मौजूदा अकाउंट जैसा ही एक दूसरा अकाउंट बना दिया।

नोएडा। एक वक्त था जब लोग बिना डर के फेसबुक इस्तेमाल करते थे। फेसबुक यूजर्स आसानी से अपने दोस्तों, परिजनों से कनेक्ट हो पाते थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों में फेसबुक को लेकर कुछ ऐसी खबरें आई हैं, जिसे देखकर यही लगता है कि फेसबुक से तौबा कर लेना ही बेहतर है। ऐसा होना भी चाहिए क्योंकि जहां पिछले दिनों फेसबुक के करोड़ों यूजर्स के डेटा लीक हुए, वहीं अब एक ‘ठगी’ का मैसेज फेसबुक पर वायरल हो रहा है।
यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के बाद भी बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा ‘ये’ सामान, लोगों के लिए साबित हो रहा जानलेवा


इस वायरल मैसेज में लोगों से कहा जा रहा है कि ‘कल मुझे आपकी तरफ से एक और फ्रैंड रिक्वेस्ट मिली, जिसे मैंने इग्नोर कर दिया ताकि आप अपना अकाउंट चेक कर सकें। अपनी उंगली को इस मैसेज पर तब तक रखें जब तक इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड करने का बटन न दिखे, उसके बाद इस मैसेज को उन सभी लोगों को फॉरवर्ड करें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। मैंने सभी लोगों को कर दिया है। गुड लक’।
यह भी पढ़ें

मस्जिद के इमाम की फेसबुक आइडी से शेयर हुआ ऐसा आपत्तिजनक पोस्ट, मचा बवाल


बताया जा रहा है कि यह मैसेज भेजकर यूजर्स के प्रोफाइल की क्लोनिंग की जा रही है। क्लोनिंग का सीधा मतलब यह होता है कि किसी ने आपके अकाउंट से सारी इंफॉर्मेशन चुराकर आपके मौजूदा अकाउंट जैसा ही एक दूसरा अकाउंट बना दिया। हालांकि राहत की बात यह है कि इस मैसेज से घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि यह मैसेज आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है और फेसबुक ने भी इस बारे में कोई चेतावनी जारी नहीं की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो