scriptअगर पीएम मोदी से करनी है कोई शिकायत तो इस तरह करें संपर्क, बिना किसी जुगाड़ और पैसे खर्च किए | In this way contact PM narendra modi online or offline address | Patrika News

अगर पीएम मोदी से करनी है कोई शिकायत तो इस तरह करें संपर्क, बिना किसी जुगाड़ और पैसे खर्च किए

locationनोएडाPublished: Aug 31, 2018 02:48:19 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

पीएम तक हो कई अपनी बात पहुंचानी या कोई हो शिकायत करनी ये रहे ढ़ेरो ऑप्शन, ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी तरह कर सकते हैं संपर्क, पीएम रहेंगे अवेलेबल

pm modi

इस तरह पीएम मोदी तक पहुंचा सकते हैं अपनी बात, बिना किसी जुगाड़ और पैसे खर्च किए

नोएडा। प्रधानमंत्री बनने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी जनता से सीधे जुड़ने के लिए मन की बात कार्यक्रम करते हैं। जिसके लिए अक्सर वो सुझाव भी मांगते हैं। लेकिन कई लोग अपने आइडिया और शिकायत को पीएम मोदी तक नहीं पहुंचा पाते और अपने बातों को पीएम तक पहुंचाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। लेकिन अब आप अपनी बात को मिनटों में पीएम मोदी तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए बिना एक पैसे खर्च किए और बिना जुगाड़ के आप अपना शिकायत या बात को पीएम मोदी तक पहुंचा सकते हैं। ये प्रकिया ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी है।
ये भी पढ़ें: RRB JE and SSE Recruitment 2018: रेलवे में टेक्निशियन पदों के लिए बंपर भर्ती, लेकिन इस वजह से अभ्यर्थियों के चेहरे पर नहीं दिखी खुशी

गाजियाबाद के रहने वाले सोशल एक्टिविस्ट जनैंद्र ने कुछ माध्यम बताएं हैं जिसे जानकर आप भी पीएम मोदी से जुड़ सकते हैं या अपनी बात पहुंचा सकते हैं।
1-पीएम मोदी अपने मन की बात में अक्सर आइडिया और सजेशन मांगते हैं जिसे आप www.mygov.in पर दे सकते हैं यह प्रकिया आनलाइन है।

2-पीएम मोदी का NaMo एंड्रॉइड ऐप है जिसे आप डाउनलोड करके उसके जरिए अपनी बात पहुंचा सकते हैं और साथ ही पीएम से जुड़े रह सकते हैं।
3-आजकल शायद ही ऐसा कोई हो जो फेसबुक से नहीं जुड़ा हो। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी Narendra modi नाम से Facebook Page या pmoindia के पेज पर जाकर आप पीएम से बात रख सकते हैं।
4-आजकल ट्वीटर पर कोई भी शिकायत या बात पर तुरंत एक्शन होता है। आप @PMOIndia या @Narendramodi पर ट्वीट करके सीधे अपनी बात पीएम तक पहुंचा सकते हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने ट्वीटर पर काफी एक्टिव माने जाते हैं। अभी हाल ही में उन्होंने कई लोगों को फॉलो किया जो की काफी सुर्खियों में रहा।
5- इसके साथ ही सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ जाकर पीएम से इंटरेक्ट करने के ऑप्शन पर जाकर आपनी बात लिख सकते हैं।

6- इनके अलावा आप ऑफलाइन भी आपनी बात बिना किसी के माध्यम के अपनी बात पहुंचा सकते हैं,पीएम के ऑफिशियल एड्रेस पर सीधे लेटर लिख भेज सकते है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी को रोजाना 2 हजार से ज्यादा लेटर देशभर से मिलते हैं।
7- आप पीएम मोदी को इसपर : 23019545,23016857फैक्स भी कर सकते हैं।

8-अगर आपको पीएम से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो आप आरटीआई के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Krishna Janmashtami 2018: कृष्ण जन्माष्टमी पर हर साल बजाए जाते हैं ये भजन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो