scriptIndependence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावकों से कराया जाएगा ध्वजारोहण | independence day 2021 old ladies will host flag on schools | Patrika News
नोएडा

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावकों से कराया जाएगा ध्वजारोहण

Independence Day 2021 को लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं। 15 August को देश 75वां Independence Day मनाएगा। इस बार सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में होगा झंडारोहण।

नोएडाAug 12, 2021 / 05:00 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। Independence Day 2021. 15 अगस्त (15 August 2021) के दिन इस साल देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day 2021) मनाने जा रहा है। इसके लिए देशभर में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच महिला को सशक्त बनाने के लिए और उन्हें हर जगह पर समान दर्जा दिलाने के लिए इस बार प्रदेश में मिशन शक्ति का दूसरा चरण शुरू किया जा चुका है। जिसके चलते 15 अगस्त (Swatantra Diwas 2021) को इस बार स्कूलों में झंडा रोहण वरिष्ठ महिला अभिभावकों से कराए जाने की तैयारी है।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021 : 15 अगस्त से पहले ड्रोन हमले का इनपुट, सभी सैन्य छावनी अलर्ट मोड पर

बता दें कि इसके चलते सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में महिलाओं द्वारा झंडारोहण किया जाएगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी विघालयों को निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस मिशन की जिम्मेदारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ खंड शिक्षा अधिकारियों को भी सौंपी गई है। उन सभी को इस बात से अवगत कराया गया है कि 15 अगस्त के दिन उनते क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावक द्वारा ही झंडारोहण कराया जाए।
इस कदम को उठाने के पीछे की वजह महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन पर जोर देना है। इसके साथ ही वरिष्ठ अभिभावक महिलाओं को विद्यालयों में महिला सशक्तिकरण के जुड़ी सभी योजनाओं के बारे में बताया जाएगी जिससे वो और लोगों को भी इसकी जानकारी दें और जागरूक कर सकें।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021 : आज भी नागर परिवार ने सहेज रखा है देश का ये पहला ऐतिहासिक तिरंगा

इतना ही नहीं मिशन शक्ति के दूसरे चरण में अगस्त महीने से लेकर के दिसंबर महीने तक कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों को आयोजित करने का मुख्य कारण महिलाओं के अंदर आत्म विश्वास को जगाना और उन्हें जागरूक करना होगा। कार्यवाहक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि मिशन शक्ति के द्वितीय चरण में महिलाओं के सशक्तिकरण के अभियान को सफल बनाने के लिए यह पहल की जा रही है।

Home / Noida / Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूलों में वरिष्ठ महिला अभिभावकों से कराया जाएगा ध्वजारोहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो