script

VIDEO: कश्मीरी माइग्रेंट्स को याद आए पुराने दिन, कहा-सालों पहले जिस स्वर्ग को छोड़ना पड़ा था, वहां की वादियों में सांस ले सकेंगे

locationनोएडाPublished: Aug 06, 2019 12:18:25 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

विस्थापित कश्मीरियों ने अनुच्छेद-370 हटने पर जताई खुशी
अपनी कश्मीर की मिट्टी से बिछड़ने का दर्द सालता था-कश्मीरी
‘अब अपने घर जा सकेंगे और संपत्ति को वापस ले सकेंगे’

 article 370
नोएडा। उत्पीड़न और आतंकवाद के कारण कश्मीर से दूर नोएडा में आशियाना बनाने को मजबूर कश्मीरी विस्थापितों ( kashmiri migrants ) ने जैसे ही अनुच्छेद-370 के समाप्त होने की खबर लगी, खुशी के मारे उनके चेहरे खिल गए। कश्मीरियों ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 ( Article 370 ) के समाप्त करने को ऐतिहासिक फैसला बताते हुए, एक सपने के पूरे होने के समान बताया।
उनका कहना है ये फैसला बहुत पहले होना चाहिए था, लेकिन जब भी हुआ अच्छा हुआ। अब कश्मीर की समस्या का भी समधान हो जाएगा और वे एक बार फिर कश्मीर की वादियों में सांस ले सकेंगे और और अपने पैतृक गांव लौट सकेंगे। इस फैसले से पूरे देश को खुश होना चाहिए। वहीं कश्मीरी माइग्रेंट्स ने मिठाई बांट कर खुशी का इजहार किया।
ये भी पढ़ें : Ghaziabad के इस थाने में रोज आते हैं पति व पत्‍नी के ऐसे मामले, जानकर दंग रह जाएंगे आप

आइए जानते हैं कश्मीर को छोड़ कर नोएडा में रहने को मजबूर कश्मीरियों का क्या कहना है…
मूलरूप से कश्मीर के निवासी अशोक मनवटी दो दशक पहले कश्मीर को छोड़ आए और नोएडा के सैक्टर 15 में स्टेशनरी की दुकान खोल कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उनको अपनी कश्मीर की मिट्टी से बिछड़ने का दर्द सालता था। और उन्होंने अपने हक और हुकूक के लिए संघर्ष करते रहे। इस दौरान उन्होंने अपनी कश्मीर की मिट्टी से बिछड़े और नोएडा में बसने वाले कश्मीरी माइग्रेंट्स को एकजुट करने के लिए कश्मीरी माइग्रेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन बनाई। लोगों को एक जुट कर अपना संघर्ष जारी रखा।
अशोक मनवटी का कहना है कि यह बहुत खुशी की बात है। इस फैसले से पूरे देश को खुश होना चाहिए। इससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उनका कहना है कि अलगाववादी इस फैसले का विरोध सिर्फ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि अब उनकी मनमानी नहीं चलेगी। किसी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जा सकेगा। इतना ही नहीं चुनाव में धांधली पर चुनाव आयोग भी दखल दे सकेगा।
ये भी पढ़ें : Jammu-Kashmir से अनुच्छेद 370 हटने पर कश्मीरी पंडितों का छलका दर्द, बोले रातों-रात हो गए थे बेघर

अशोक मनवटी के साथ संघर्ष के साथी रहे नरेश भान और एडी विसेन का कहना है सरकार ने जो कदम उठाया है, उससे स्थिति को सुधारने में दो चार महीने लगेंगे। जिन खानदानों ने कश्मीर को बर्बाद कर रखा है। अब उनका प्रभाव कम होगा और हमको घर वापसी का अपनी संपत्ति को वापस मिलने का मौका मिलेगा। कश्मीर ऋषि मुनियों की धरती रही है उसकी अपनी एक संस्कृति भी रही है, जिसे नष्ट करने का काम हुआ है। अब लगता है हालात सुधरेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो