scriptअब घर बैठे एेसे आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर | link aadhar card to mobile number | Patrika News

अब घर बैठे एेसे आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर

locationनोएडाPublished: Jan 11, 2018 09:11:39 am

Submitted by:

lokesh verma

14546 नंबर पर काॅल करने से सभी नेटवर्क का लिंक हो जाएगा आधार कार्ड

noida
नोएडा. अगर केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक आपने अब तक मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है आैर इसके लिए इधर उधर जाकर परेशान हो रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। खबर में लिखे स्टेप को फाॅलो कर आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को कुछ ही मिनटों में आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। चाहे फिर वह किसी भी नेटवर्क का नंबर क्यों न हो। इसके लिए अापको किसी भी डिपार्टमेंट से लेकर मोबाइल नंबर आउटलेट पर जाने की जरूरत नहीं है।
आपको बता दें कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख अब 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गर्इ है। इन तीन महीनों की अवधि में आप मोबाइल स्टोर पर जाने से लेकर घर बैठे भी अपने नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं। आपको मोबाइल से आधार को लिंक कराने के लिए कुछ आसान से स्टेप फाॅलो करने होंगे।
घर बैठे एेसे करें मोबाइल नंबर को आधार से लिंक

नोएडा के सेक्टर-25 स्थित जलवायु विहार की मार्केट में एयरटेल आउटलेट पर बैठे गौरव ने बताया कि घर बैठकर ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं। सरकार ने लिंकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इंटरएक्टिव वायस रिस्पॉन्स (IVR) सर्विस शुरू की है, ताकि लोग घर बैठे ही यह काम कर सकें। इसके लिए आप पहले अपने मोबाइल के साथ आधार कार्ड को रख लें। इसके बाद मोबाइल से 14546 पर कॉल करे। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप भारतीय हैं या एनआरआर्इ। भारतीय होने पर एक दबाएं व एनआरआर्इ होने पर दो का विकल्प दिया जाएगा। विकल्प चुनने पर आपसे आधार और मोबाइल को लिंक करने के लिए आपकी अनुमति ली जाएगी।
आप अपने मोबाइल पर 1 दबाकर अपनी सहमति दे सकते हैं। इसके बाद आपको आधार नंबर मोबाइल पर दर्ज करना होगा। एक बार फिर से 1 दबाकर इसे कंफर्म करें। इसके बाद एक वन टाइम पासवर्ड OTP आपके मोबाइल मैसेज पर आएगा। इसके बाद IVR प्रक्रिया के तहत आपको अपने मोबाइल ऑपरेटर को आपके डाटा को इस्तेमाल करने की अनुमित देनी होगी। इसके तहत आपका नाम, फोटो, जन्मदिन जैसे रिकॉर्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद IVR आपके मोबाइल नंबर को कंफर्म करेगा। इसे कंफर्म करने के बाद आपसे OTP डालने के लिए कहा जाएगा।
OTP डालने के बाद आपको 1 दबाना होगा। जिसके बाद आपका आधार आधारित मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक मैसेज से बताया जाएगा कि आपकी वेरीफिकेशन पूरी हो गई है। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में 48 घंटे का समय लग सकता है।
किसी भी नेटवर्क पर इसी नंबर से घर बैठे कर सकते हैं आधार लिंक

गौरव ने बताया कि आप घर बैठे किसी भी मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल कर कोर्इ भी नेटवर्क के नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं। इस पर काॅल कर सभी स्टेप को फाॅलो करें। इससे आप आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन या अन्य किसी भी नंबर को घर बैठे आधार से लिंक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो