अडाणी और डिक्सन समेत 13 कंपनियां नोएडा करेंगी 3870 करोड़ का निवेश, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा प्राधिकरण ने अलग-अलग सेक्टर्स में अडाणी और डिक्सन समेत 13 कंपनियों को भूखंड आवंटन की संस्तुति कर 3870 करोड़ के निवेश का रास्ता साफ किया

By: lokesh verma

Published: 15 Apr 2021, 12:08 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. ग्रेटर नोएडा के साथ ही नोएडा के औद्योगिक विकास में तेजी लाने और लोगों को नए रोजगार मुहैया कराने की कवायद जारी है। नोएडा प्राधिकरण ने अलग-अलग सेक्टर्स में अडाणी और डिक्सन समेत 13 कंपनियों को भूखंड आवंटन की संस्तुति कर 3870 करोड़ के निवेश का रास्ता साफ कर दिया है। बताया जा रहा है कि इससे नोएडा प्राधिकरण को 344 करोड़ का राजस्व प्राप्त होगा। वहीं, इन बड़ी कंपनियों के आने से 48512 लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- अब बैंकों के नहीं लगाने पड़ेगे चक्कर, ATM में ही cheque डालने पर मिलेगा कैश...

नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी अविनाश त्रिपाठी ने बताया कि 4000 वर्गमीटर से ज्यादा क्षेत्रफल वाले भूखंडों के आवंटन की योजना एक फरवरी 2021 में लाई गई थी। अंतिम तिथि 21 फरवरी तक कुल 66 आवेदन मिले थे। इनमें से एक आवेदन को नियम व शर्तों के अनुसार नहीं पाए जाने पर निरस्त किया गया था। वहीं, बाकी बचे 65 आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग की गई और 25 और 26 मार्च को साक्षात्कार किया गया। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार के आधार पर आवंटन समिति ने कुल 13 कंपनियों पात्र माना है, जिन्हें सेक्टर-80, 145, 140-ए और 151 में भूखंड आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संस्तुति पर अथॉरिटी की सीईओ के अनुमोदन के बाद सफल रहे आवेदकों आवंटन पत्र जारी होंगे।

2500 करोड़ का निवेश करेगा अडाणी समूह

बताया जा रहा है कि आवंटन प्रक्रिया के तहत अडाणी इंटरप्राइजेज को सेक्टर-80 में 39146 वर्गमीटर भूमि आवंटित हुई है। अडाणी कंपनी यहां एक डाटा सेंटर का निर्माण करेगी। कंपनी इस पर 2500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे न केवल नोएडा को एक नई पहचान मिलेगी, बल्कि लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। बताया जा रहा है कि निवेश की दृष्टि से यह परियोजना सुपर मेगा श्रेणी की होगी। इससे नोएडा अथॉरिटी को कुल 71 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।

डिक्सन लगाएगी मोबाइल फोन उत्पादन का प्लांट

प्राधिकरण के ओएसडी ने बताया कि अडाणी के साथी ही इलेक्ट्रॉनिक मैनुफेक्चरिंग कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजी इंडिया को मोबाइल फोन उत्पादन के लिए सेक्टर-151 21 हजार वर्गमीटर भूखंड दिया जाएगा, जिसमें कंपनी अपना प्लांट लगाएगी। इससे करीब 9 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। डिक्सन यहां 270 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके अलावा वीवेटेक्स प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, एलएलपी आरएएफ स्टेशनरी मैन्यूफैक्चर्स कंपनी, इक्वाइन टेक न्यूट्री केयर, केके फ्रे गरेंसस एलएलपी, रोटो पंप्स लिमिटेड, मिठास स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट, सावी लेदर, वेस्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, धामपुर एल्को केम प्राइवेट लिमिटेड और एडोरा टैक्स को भूखंड आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- गजब: एक रुपया भी नहीं होगा खर्च, बढ़ जाएगी आपके पंखे की रफ्तार और घट जाएगा बिजली बिल

Adani Group
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned