scriptकाम की खबर: Lockdown के कारण खत्म हो गया है घर का सामान या चाहिए दवा तो इन 4 सेवाओं का उठाएं लाभ | public can use these options for home delivery of foods and medicines | Patrika News

काम की खबर: Lockdown के कारण खत्म हो गया है घर का सामान या चाहिए दवा तो इन 4 सेवाओं का उठाएं लाभ

locationनोएडाPublished: Apr 02, 2020 04:45:56 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– नोएडा अथारिटी ने लॉकडाउन के दौरान घर में बंद लोगों के लिए शुरू की सेवाएं
– लोग घर बैठे मंगा सकते हैं घरेलू सामान या दवा आदि
– गाजियाबाद प्रशासन की तरफ से भी जारी है हेल्पालाइन सेवा

food-item.jpg

,,

नोएडा. कोरोना लॉकडाउन के दाैरान आप अपने घरों में कैद हैं और इस कारण घर का सामान या जरूरी दवा भी खत्म हो गई है तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है। लोगों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए नोएडा अथॉरिटी ने चार सेवाएं शुरू की हैं, जिनके माध्यम से लोग घर बैठे कोई भी सामान मंगा सकते हैं। बता दें कि लोगों के लिए तीन सुविधाएं अथॉरिटी पहले ही शुरू कर चुकी है, अब नई सेवा के रूप में मोबाइल ऐप की सेवा भी शुरू कर दी गई है।
यह भी पढ़ें- कोरोना लॉकडाउन: इस मोदी भक्त ने लिया अनोखा संकल्प, बिना अन्न ग्रहण किए 13 दिन तक करेगा PM Modi की पूजा

नोएडा अथारिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि घर तक सामान मंगाने के लिए मोबाइल पेप लॉन्च कर दिया गया है। इसके माध्यम से लोग आसानी से सामान बुक कर घरेलू सामान और दवा आदि मंगा सकते हैं। उन्होंने बताया कि शहर की आरडब्ल्यूए और गांवों के पूर्व प्रधान के साथ अन्य लोगों के माध्यम से आम लोगों तक करीब 700 राशन और दवा दुकानों के साथ ही डिलीवरी ब्वॉय के फोन नंबर मुहैया कराए जा रहे हैं। ये दुकानदार लोगों के घर तक सामान उपलब्ध करा रहे हैं।
नोएडा अथॉरिटी ने शुरू की ये चार सेवाएं

1. मोबाइल ऐप
कोई भी गूगल प्ले स्टोर से नोएडा के नाम से बने ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में सेक्टर के अनुसार दुकानदारों की सूची दी गई है। लोगों को सेवा का लाभ लेने के लिए पहले वेंडर के नाम और नंबर के लिए सेक्टर ओर सामान की श्रेणी चुननी होगी। इसके बाद सूची व फोन नंबर आएंगे, जिन पर फोन करते हुए आप सामान बुक कर सकते हैं।
2. आपूर्ति सुविधा
बता दें कि अथॉरिटी ने खाद्य आपूर्ति सुविधा भी शुरू की है। लोग इसके लिए 8860032939 पर संपर्क कर घरेलू सामान मंगा सकते हैं। फोन करने के बाद आपको सामान के अनुसार अलग-अलग नंबर डायल करने होंगे। इसके बाद सेक्टर के आपूर्तिकर्ता से बात होने पर आपका सामान आपके घर पहुंच जाएगा।
3. रेहड़ी से उपलब्धता
इसके साथ ही अथॉरिटी ने 400 रेहड़ी वालों को भी पास जारी किए हैं, जो सेक्टर के हर ब्लॉक और गांव तक सामान पहुंचा रहे हैं। इन रेहड़ियों पर फल-सब्जी उपलब्ध है। इन रेहड़ी वालों को नोएडा के 13 केंद्रों से सामान पहुंचाया जा रहा है।
4. दुकानों के फोन नंबर
लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे लोगों को अथॉरिटी ने सीधे दुकानदारों के फोन नंबर भी जारी किए हैं। लोग अपने नजदीकी दुकानदारों को फोन कर आसानी से सामान मंगा सकते हैं। इसके अलावा कुछ निजी कंपनियों भी सामान की डिलीवरी कर रही हैं।
गाजियाबाद में भी डोर-टू-डोर सामान पहुंचाने की व्यवस्था

नोएडा की तरह ही गाजियाबाद में भी लोगों को डोर-टू-डोर सामान पहुंचाया जा रहा है। गाजियाबाद प्रशासन ने इसके लिए 24 बड़े संस्थानों के करीब 90 स्टोर को चयनित किया है। इसके साथ ही प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 0120-2965757 व 58 भी जारी किया है। इसके अलावा 23 मेडिकल स्टोर को भी ऑनलाइन सप्लाई के लिए जोड़ा गया है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 8826797248 व 9910426374 पर संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो