Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर ये गाने देते हैं आगे बढ़ने की प्रेरणा, ये हैं Top 5 Songs

Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर ये गाने देते हैं आगे बढ़ने की प्रेरणा, ये हैं Top 5 Songs

sharad asthana | Publish: Sep, 03 2018 09:41:30 AM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

5 सितंबर यानी Teacher's Day के मौके पर हम आपको बॉलीवुड फिल्‍मों के टॉप 5 गानों के बारे में बताते हैं, जो हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं

नोएडा। हमारी जिंदगी को बनाने में शिक्षकों का बहुत बड़ा रोल होता है। इस पर कई फिल्‍में भी बनी हैं, जिनमें दिखाया गया है कि एक शिक्षक कैसे छात्र की जिंदगी बदल देता है। 5 सितंबर यानी बुधवार को शिक्षक दिवस है। इस दिन भारत के पहले उप राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। 1962 से हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के ताैर पर मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको बॉलीवुड फिल्‍मों के टॉप 5 गानों के बारे में बताते हैं, जो हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं।

यह भी पढ़ें: Teacher”s day 2018:ये योग गुरु इन गरीब बच्चों की इस तरकीब से बदल रही तकदीर

रुक जाना नहीं तू कहीं हार के, कांटों पे चलके मिलेंगे साये बहार के

गाजियाबाद में रहने वालीं म्‍यूजिक टीचर प्रतिभा सक्‍सेना का कहना है क‍ि उन्‍हें सबसे अच्‍छा गाना इम्तिहान मूवी का लगता है। जब भी वह कभी निराश होती है तो इस गाने को जरूर सुनती हैं। 1974 में आई इस फिल्‍म में विनोद खन्‍ना ने एक शिक्षक का किरदार निभाया था। इस गाने को मजरूह सुल्‍तानपुरी ने लिखा था।

यह भी पढ़ें: Teacher's Day 2018: भूगोल के प्रोफेसर डा. कंचन सिंह को आज भी याद है अपने गुरुजी की पढ़ार्इ गणित की पाइथागोरस प्रमेय

इंसाफ की डगर पर बच्चों दिखाओ चल कर

1961 में आई फिल्‍म गंगा जमुना का यह गीत आज भी सच्‍चाई की राह पर चलने की प्रेरणा देता है। इसके गीतकार हैं शकील बदायुनी और इसे गाया है हेमंत कुमार ने।

यह भी पढ़ें: Teachers Day 2018: इस शिक्षक दिवस इन मैसेज को भेजकर अपने टीचर्स को करें विश

खोलो खोलो दरवाज़े, परदे करो किनारे

2007 में‍ रिलीज हुई मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट आमिर खान की बेहतरीन फिल्‍म 'तारे जमीन पर' का यह गाना आपके अंदर एक जोश भर देगा। प्रसून जोशी का लिखा हुए इस गाने को रमन महादेवन ने अपनी आवाज दी है। म्‍यूजिक टीचर प्रतिभा सक्‍सेना का कहना है क‍ि यह गाना आगे बढ़ते रहने की प्ररेणा देता है।

यह भी पढ़ें: प्राथमिक विद्यालय की इस शिक्षिका के साथ सेल्फी लेने की चाह में बच्चों ने कर दिया ये बड़ा काम, अब चाराें आेर हाे रही चर्चाएं

बम बम बोले

आमिर खान की किरदार वाली ही मूवी 'तारे जमीन पर' का गाना बम बम बोले एक मस्‍ती भरा गीत है। इसे भी प्रसून जोशी ने लिखा है और शान व आमिर खान ने अपनी आवाज दी है।

यह भी पढ़ें: नजीर बना यूपी का ये सरकारी स्कूल, प्राईवेट स्कूलाें से हटा यहां एडमशिन करा रहे बच्चे, तस्वीरे देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

खोल दे पर

इसी साल मार्च में रिलीज हुई रानी मुखर्जी की मूवी 'हिचकी का गाना 'खोल दे पर' भी अच्‍छा है। इसे राज शेखर ने लिखा है और अरिजित सिंह ने गाया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned