जनवरी बनेगी 'जुलाई', पूरे महीने बारिश की चेतावनी जारी, टूटेंगे सभी रिकॉर्ड

Highlights
- Western disturbance) की वजह से पूरी जनवरी बने रहेंगे बारिश के हालात
- आंधी के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि की संभावना
- सहारनपुर जिले में जनवरी में अब तक 8.7 मिलीमीटर बारिश

नोएडा. जनवरी का महीना बारिश (Rain) के नए रिकॉर्ड बनाने की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो पूरी जनवरी बारिश और बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) की वजह से जनवरी के महीने में बाकी बचे 15 दिन भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। बुधवार रात जहां एक बार फिर हल्की बारिश होगी, वहीं गुरुवार को आंधी (Thunder Storm) के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि (Hail Storm) होगी।

यह भी पढ़ें- आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि चेतावनी जारी, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ना तय

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इसके चलते 16 जनवरी से लगातार रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग लखनऊ ने वेस्ट के जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है उन जिलों में मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, शामली, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद और बुलंदशहर शामिल हैं। आईएमडी के मुताबिक, सहारनपुर जिले में जनवरी में अब तक 8.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि बिजनौर में 1.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसी तरह मुजफ्फरनगर में .5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

कृषि विवि मोदीपुरम के कृषि वैज्ञानिक डाॅ. आरएस सैंगर के मुताबिक, 16 जनवरी को तेज बारिश के आसार बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद तेज कोहरा पड़ना शुरू होगा। हालांकि वेस्ट के मौसम में 18 जनवरी के बाद सुधार होने की उम्मीद है, लेकिन आगामी 26 जनवरी तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 26 जनवरी के बाद मानसून के तेवर प्रदेश में हल्के पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Alert: अगले 48 घंटे में भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार, घने कोहरे के कारण बढ़ी ठिठुरन

Show More
lokesh verma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned