scriptपाकिस्तान की पहली मेट्रो लाइन लाहौर में यात्रियों के लिए खुली | Pakistan's first metro line opened to passengers in Lahore | Patrika News

पाकिस्तान की पहली मेट्रो लाइन लाहौर में यात्रियों के लिए खुली

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2020 02:55:22 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Pakistan’s First Metro Line In Lahore: लाहौर मेट्रो लाइन को ऑरेंज लाइन नाम दिया गया है जो कि 27 किमी (17-मील) लंबा है। इस रूट पर 26 स्टेशन बनाए गए हैं।
पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बूजदार ने कहा, ‘यह परियोजना लाहौर में जनता को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगी।’

pakistan_metro.jpg

Pakistan’s first metro line opened to passengers in Lahore

लाहौर। आर्थिक बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान ( Pakistan ) में लोगों के लिए सोमवार को एक अच्छी खबर सामने आई। सोमवार को पाकिस्तान की पहली इंटरसिटी बुलेट ट्रेन सेवा ऑरेंज लाइन मेट्रो ट्रेन (ओएलएमटी) लाहौर में शुरू हुई। पाकिस्तान के पूर्वी शहर लाहौर में पहली मेट्रो ( Lahore Metro ) लाइन का वाणिज्यिक परिचालन शरू कर दिया गया।

इस मेट्रो लाइन को ऑरेंज लाइन नाम दिया गया है जो कि 27 किमी (17-मील) लंबा है। इस रूट पर 26 स्टेशन बनाए गए हैं। अभी डेरा गुजरान से अली टाउन के बीच मेट्रो सेवा शुरू किया गया है। इस भीड़ भाड़ वाले शहर में मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रा के लिए कम समय लगेगा। मेट्रो सेवा से दो-ढाई घंटे की बस यात्रा का समय महज 45 मिनट में पूरा हो सकेगा।

pakistan_metro4.jpg

अधिकारियों को उम्मीद है कि जब सेवा पूरी तरह से बहाल हो जाएगा तो हर दिन एक मिलियन (10 लाख) का एक चौथाई यानी करीब 2.5 लाख यात्री सफर करेंगे। पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री उस्मान बूजदार ने रविवार को उद्घाटन समारोह के दौरान कहा, ‘यह परियोजना लाहौर में जनता को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगी।’

Pakistan: नवरात्रि के मौके पर मंदिर में तोड़फोड़, मां दुर्गा की मूर्ति को पहुंचाया नुकसान

बता दें कि पाकिस्तान में इस पहले मेट्रो परियोजना की लागत 300 बिलियन रुपये है। इसे चीन के सहयोग से बनाया गया है। इस मेट्रो परियोजना की कल्पना 1991 में की गई थी, जिसे 1993 में फिर से रिव्यू किया गया और फिर विश्व बैंक ने इस परियोजना के लिए आर्थिक सहयोग किया। इसके बाद 2007 में एशियन डेवल्पमेंट बैंक ने एक बिलियन रुपये की आर्थिक मदद की।

pakistan_metro3.jpg

लाहौर मेट्रो का उद्घाटन सरकार और विपक्ष दोनों ने अपने-अपने स्तर पर किया। जहाें एक ओर इमरान सरकार ने दावा किया कि उसने इस प्रोजक्ट को बनाया है, इसलिए इसके उद्धाटन का श्रेय उन्हें जाता है। वहीं, विपक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार के दौरान इस प्रोजक्ट की आधारशिला रखी गई थी, इसलिए वे उद्धाटन करने के हकदार हैं।

विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज ( PML-N ) ने लाहौर के अनारकली स्टेशन पर फीता काटकर पहला उद्घाटन समारोह किया, जहां इस समारोह को देखने के लिए बड़ी संख्या में पार्टी के सदस्य और समर्थक मौजूद रहे। जबकि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने भी एक अलग समारोह में इसका उद्धाटन किया।

pakistan_metro2.jpg

इस मेट्रो परियोजना के शुरू होने के दौरान लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। क्योंकि लाहौर के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से कुछ को नुकसान पहुंचा गया, इसमें विशेष कर विश्व विरासत स्थल शालीमार गार्डन शामिल है। वहीं इस मार्ग पर आने वाले करीब 600 से अधिक पेड़ों के काटने पर भी लोगों का गुस्सा फूटा था।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने फेसबुक को लिखा खत, इस्लामोफोबिक कंटेंट हटाने का किया आग्रह

उद्धघान समारोह पर बोलते हुए चीनी महावाणिज्यदूत लॉन्ग डिंगबिन ने मेट्रो प्रणाली को पाकिस्तान-चीन मित्रता में मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा, ‘मैं इस अवसर पर पंजाब सरकार और पाकिस्तान के लोगों को बधाई देता हूं।’ चीनी राज्य समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ऑरेंज लाइन को ‘सार्वजनिक परिवहन क्षेत्र में दक्षिण एशियाई देश के लिए एक नए चरण’ की शुरुआत बताया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7x2qgo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो