scriptखुशखबरी: CM ने की जवाई पुनर्भरण के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा, पश्चिमी राजस्थान में खुशी की लहर | jawai recharge plan : CM Gehlot Announced 100 crore For Jawai Recharge | Patrika News
पाली

खुशखबरी: CM ने की जवाई पुनर्भरण के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा, पश्चिमी राजस्थान में खुशी की लहर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने सेई बांध की सुरंग को चौड़ा करवाने के लिए 100 करोड़ रुपये के बजट उपरांत घोषणा की। ज्ञात रहे कि गुरुवार को पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ के सानिध्य में सुमेरपुर से बसों में सवार होकर किसानों ने जयपुर में सीएम के निवास पर जवाई पुर्नभरण ( Jawai recharge project ) की मांग रखी थी।

पालीMar 13, 2020 / 11:36 pm

abdul bari

पावा/पाली
लंबे समय से जवाई पुनर्भरण की मांग को लेकर चलाई जा रही मुहिम का शुक्रवार को असर देखने को मिला। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने सेई बांध की सुरंग को चौड़ा करवाने के लिए 100 करोड़ रुपये के बजट उपरांत घोषणा की। ज्ञात रहे कि गुरुवार को पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ के सानिध्य में सुमेरपुर से बसों में सवार होकर किसानों ने जयपुर में सीएम के निवास पर जवाई पुर्नभरण ( Jawai recharge project )
की मांग रखी थी।
लम्बे समय से थी मांग

गौरतलब है कि क्षेत्र की सबसे बड़ी मांग जवाई पुनर्भरण हेतु क्षेत्र के विधायक जोराराम कुमावत ने विधानसभा में पिछले सत्र में भी मांग रखी थी इसके बाद व्यक्तिगत रूप से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिल कर भी इस योजना को पश्चिमी राजस्थान के हित में स्वीकृत करने की मांग की थी। विधानसभा के इस बजट सत्र में भी विधायक द्वारा जवाई पुनर्भरण के साथ साथ सुरंग चौड़ी करने की पुरजोर मांग रखी थी। इस घोषणा के बाद पश्चिमी राजस्थान में खुशी की लहर है।

‘ जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा’

बजट घोषणा में सरकार द्वारा जवाई पुनर्भरण पर कोई घोषणा नही होने से चर्चा में भी विधायक द्वारा इस मांग को प्रमुखता से उठाया गया और कहा कि जवाई बांध पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा है और इसने कई सालों तक जोधपुर को पानी पिलाया है, अब मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि वो इस कर्ज को चुकाए और जनता को लाभ दे।

सदन में मिलकर मुख्यमंत्री का आभार जताया

इस योजना के स्वीकृत होने से पाली जालोर सिरोही के लाखों किसान लाभान्वित होंगे और पेयजल की समस्या से निजात मिलेगा। जिस पर मुख्यमंत्री ने बजट चर्चा पर जवाब देते हुए पूरक घोषणा में ‘सेई बांध की सुरंग को चौड़ा करवाने हेतु 100 करोड़’ की योजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर क्षेत्रीय विधायक कुमावत ने सदन में मिलकर मुख्यमंत्री का आभार जताया। सेई बांध का पानी सुरंग के माध्यम से जवाई बांध में आता है। ज्यादा बरसात होने पर सुरंग में पानी कम आता है और अधिशेष जल व्यर्थ बह कर गुजरात चला जाता है।

योजना के अमल में आने के बाद सुरंग चौड़ी होने से ज्यादा मात्रा में पानी सुरंग के माध्यम से जवाई बांध में आएगा। जिससे गुजरात बहकर जाने वाला पानी बचेगा और जवाई बांध में पानी की आवक बढ़ेगी। जिससे क्षेत्र में पेयजल की समस्या कम होगी और किसानों को भी पर्याप्त पानी मिलेगा। इस घोषणा पर क्षेत्रवासियों में मुख्यमंत्री और विधायक का आभार जताया है।

Home / Pali / खुशखबरी: CM ने की जवाई पुनर्भरण के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा, पश्चिमी राजस्थान में खुशी की लहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो