scriptJDU से छिन गई स्पीकर की कुर्सी! अब बन रहा ये नया समीकरण | Bihar: Bjp Will Keep Speaker Post Of Assembly | Patrika News

JDU से छिन गई स्पीकर की कुर्सी! अब बन रहा ये नया समीकरण

Published: Nov 16, 2020 10:52:28 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
स्पीकर का पद BJP रखेगी अपने पास!
आठ विधायक भी ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

Bihar: Bjp Will Keep Speaker Post Of Assembly

विधानसभा की कुर्सी अब जेडीयू से छिन गई है!

नई दिल्ली। बिहार ( Bihar Election ) में एक बार फिर NDA की सरकार बनने जा रही है। नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार की कमान संभालेंगे। वहीं, मंत्रिमंडल विस्तार और स्पीकर की नियुक्ति को लेकर कवायद जारी है। बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार के साथ-साथ कुछ लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि, डिप्टी सीएम और स्पीकर को लेकर अब तक सस्पेंस बरकरार है। लेकिन, जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार जेडीयू से स्पीकर की कुर्सी छिन गई है और बीजेपी अध्यक्ष का पद अपने पास रखने जा रही है।
पढ़ें- Bihar : नीतीश कुमार आज लेंगे सीएम पद की शपथ, शाह और नड्डा होंगे समारोह में शामिल

BJP के पास विधानसभा स्पीकर की कुर्सी!

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी ने स्पष्ट कर दिया है कि स्पीकर का पद वह अपने पास रखेगी। इतना ही नहीं स्पीकर के लिए दो-तीन नेताओं का नाम जोर-शोर से आगे चल रहा है। हालांकि, नामों का अभी खुलासा नहीं किया गया है। कहा जा रहा है कि आज शाम तक सारी तस्वीरें साफ हो जाएगी। इधर, वर्तमान स्पीकर विजय चौधरी को इस बार मंत्री बनाना लगभग तय माना जा रह है। गौरतलब है कि अभी जेडीयू के विजय चौधरी विधानसभा स्पीकर थे। दरअसल, आमतौर पर विधानसभा स्पीकर उसे बनाया जाता जिसके पास सदन का लंबा अनुभव होता है। पहले यह खबर थी कि स्पीकर पद जेडीयू के पास ही रह सकती है। लेकिन, अचानक बीजेपी ने स्पीकर पद अपने पास रखने का फैसला किया है। उधर, बीजेपी में कई ऐसे नेता हैं जिनके पास सदन का अच्छा-खासा अनुभव है। लेकिन, पार्टी ने अभी तक नामों का खुलासा नहीं किया है।
आठ विधायक ले सकते हैं शपथ

गौरतलब है कि आज शाम नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। चर्चा ये भी है कि उनके साथ आठ विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इनमें जनता दल यूनाइटेड और बीजेपी के तीन-तीन विधायक शामिल हैं। वहीं, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा और वीआईपी के एक-एक विधायक शामिल हैं। अब देखना ये है कि आखिरकार विधानसभा स्पीकर की कुर्सी किसे मिलती है?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो