केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के गरीब छात्रों को मिलेगी 100% स्कॉलरशिप

केजरीवाल सरकार का ऐलान, दिल्ली के गरीब छात्रों को मिलेगी 100% स्कॉलरशिप

Chandra Prakash Chourasia | Updated: 22 Jun 2019, 08:28:45 PM (IST) राजनीति

  • दिल्ली सरकार का गरीब छात्रों को बड़ा तोहफा
  • छात्रों को लौटाई जाएगी 25 से 100 फीसदी तक फीस
  • 12वीं के बाद छात्रों को 10 लाख तक लोन देगी सरकार

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की Aam Aadmi Party सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े फैसले किए हैं। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि गरीब परिवार से आने वाले छात्रों को अब 100 फीसदी स्कॉलरशिप ( school scholarship ) दी जाएगी। एक लाख रुपए तक की आमदनी वाले परिवार के बच्चे जितनी फीस स्कूल में जमा करेंगे, वे पूरी धनराशि अब स्कॉलरशिप के रूप में लौटा दी जाएगी।

स्कॉलरशिप से घटेगा बोझ: सिसोदिया

राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूलों में अव्वल आए छात्रों के लिए शनिवार को प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजन हुआ। कार्यक्रम में बोलते हुए manish sisodia ने कहा कि सरकार के इस फैसले से गरीब और मध्यम वर्ग के छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। परिवार पर बोझ कम होगा, जिससे बच्चे और अधिक मेहनत से पढ़ेंगे।

अमरीका-ईरान में तनाव बढ़ा, भारत ने बंद किया ईरानी एयरस्पेस का इस्तेमाल

स्कूल में जमा होने वाली फीस ही होगी वापस

मनीष सिसोदिया ने बताया कि जिन छात्रों के परिवार का सालाना आय 2.5 लाख से 6 लाख के बीच है, उनको फीस की 25 फीसदी राशि स्कॉलरशिप के रूप में वापस मिलेगी। इसके अलावा एक लाख रुपए से 2.5 लाख सालाना आय वाले परिवार के छात्रों को स्कूल फीस की 50 फीसदी रकम लौटा दी जाएगी। वहीं राजधानी में रहने वाले जिन परिवारों की सालाना आमदनी एक लाख रुपए या इससे कम है, उनके बच्चों को सौ फीसदी स्कॉलरशिप यानि पूरी स्कूल फीस वापस दी जाएगी।

Balakot Air strike : रामायण से प्रेरित था 'ऑपरेशन बंदर', जिसने तबाह किए थे मसूद के आतंकी

दिल्ली को स्कॉलरशिप का तोहफा
2.5 लाख से 6 लाख की सालाना आय फीस का 25% स्कॉलरशिप
1 लाख से 2.5 लाख सालाना आय फीस का 50% स्कॉलरशिप
1 लाख से कम सालाना आय फीस का 100% स्कॉलरशिप

अब नहीं देनी होगी CBSC बोर्ड की फीस

एक छात्र की शिकायत के बाद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक और ऐलान किया। इसके तहत अब सरकारी स्कूल के छात्रों को सीबीएसई बोर्ड की फीस नहीं देनी होगी। अबतक बच्चों को CBSC बोर्ड के लिए 1500 रुपए फीस देनी पड़ती है। लेकिन अब सरकारी स्कूल के बच्चों को सरकारी फीस देने की जरूरत नहीं है। ये फीस अब सरकार की ओर से दी जाएगी।

आगे की पढ़ाई के लिए मिलेगा लोन

सिसोदिया ने बताया कि 12वीं पास करने वाले छात्रों को अगर आगे की पढ़ाई के लिए सरकार लोन भी देगी। छात्रों की जरुरत के मुताबिक दिल्ली सरकार 10 लाख रुपए तक का लोन दिलाएगी। ताकि छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। लोन वापसी के लिए छात्रों को 15 साल तक का समय मिलेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned