Coronavirus: निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात में आए लोगों में से 441 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण

  • निजामुद्दीन मरकज में 16 देश और 19 राज्यों से लोग हुए शामिल
  • केजरीवाल ने उप राज्यपाल से कड़ी कार्रवाई की मांग की
  • मरकज में शामिल लोगों में से 10 लोगों की मौत

By: Prashant Jha

Updated: 31 Mar 2020, 08:10 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में कोरोना कनेक्शन सामने आने के बाद पूरा देश सिहर उठा है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के उप राज्यपाल से मरकज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इस पूरे मामले पर मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस पूरी घटना की जितनी निंदा की जाए वह कम है।

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। वहीं देश में चैत्र नवरात्रि चल रही है, इस महामारी को लेकर सारे मंदिर, गुरुद्वारा बंद हैं ऐसे में फिर ये हरकत क्यों हुई यह बड़ा सवाल है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि निजामुद्दीन के मरकज से निकले लोग कई राज्यों में नुकसान पहुंचाएंगे इसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन जो खबरें आ रही है। वह चिंताजनक है।

मरकज से 1548 लोगों को बाहर लाया गया- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि निजामुद्दीन के मरकज में 12-13 मार्च को देश विदेश से 2000 लोग आए हुए थे। अब तक 1,548 लोगों को मरकज से बाहर लाया गया है। इसमें 441 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। साथ ही मरकज के 24 केस पॉजिटिव केस मिले हैं। जबकि 86 मरीजों की हालत स्थिर है। वहीं 1107 लोगों को क्वारेंटाइन में भेजा गया है।

ये भी पढ़ें: 'अप्रैल फूल डे' मनाने पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री की खरी-खरी- किसी तरह की अफवाह फैलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल को इस बारे में कार्रवाई करने को कहा गया है । भरोसा है कि जल्द ही वो ठोस कार्रवाई करेंगे। केजरीवाल ने ये भी कहा कि अगर किसी अधिकारी की ओर से कोई लापरवाही पाई गई तो उन्हें नहीं बख्शा जाएगा।

दिल्ली में कोरोना के 97 मामलों में से 24 मामले मरकज के

दिल्ली में कोरोना के 97 मामलों में से 24 मामले निजामुद्दीन मरकज़ के हैं। 16 देश और 19 राज्यों के लोग इस मरकज में शामिल हुए थे। अभी तक मरकज में शामिल होने वाले 10 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल मरकज को खाली करा लिया गया है। दिल्ली पुलिस को वहां पर तैनात कर दिया गया है। यहां के लोगों को दिल्ली के अलग जगह पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा, कोविड-19 के मामले में भारत अभी तीसरी स्टेज में नहीं पहुंचा

देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 35 हुई

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है। देशव्यापी लॉकडाउन का आज 7वां दिन है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1400 के पार हो गई है जबकि मरने वालों का आकंड़ा 35 तक पहुंच गया है।।

Arvind Kejriwal coronavirus Coronavirus symptoms Coronavirus treatment
Show More
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned