scriptकर्नाटक चुनाव में ‘तुलसी का पौधा’ बना सफलता का प्रतीक, जानें क्या है रहस्य | Karnataka Elections: BJP supporter is distributing Tulsi plant | Patrika News
राजनीति

कर्नाटक चुनाव में ‘तुलसी का पौधा’ बना सफलता का प्रतीक, जानें क्या है रहस्य

यहां पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थक एक प्रसिद्ध मंदिर तुलसी का पौधा बांटकर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांग रहे हैं।

May 06, 2018 / 02:19 pm

Mohit sharma

election

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में सियासी दलों और उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे में चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दल जादू टोने और धार्मिक उपायों के अलावा तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला कर्नाटक के उडुपी में सामने आया है। दरअसल, यहां पीएम नरेंद्र मोदी के समर्थक एक प्रसिद्ध मंदिर में तुलसी का पौधा बांटकर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांग रहे हैं।

कर्नाटक चुनाव: चित्रदुर्ग में पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- सरकार बनी तो…

800 साल पुराना मंदिर

दरअसल, उडुपी स्थित श्री कृष्ण मंदिर का यह मंदिर 800 साल पुराना है। यहां चुनाव में बीजेपी की सफलता के लिए एक लाख तुलसी के पौधे चढ़ाये जा रहे हैं। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ता लोगों से कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने की अपील भी कर रहे हैं।

चित्रदुर्ग में बोले PM मोदी- आपका वेलफेयर नहीं सोचती कांग्रेस, कर दो फेयरवेल

तुलसी के पौधे ने बढ़ाया रोजगार

उधर, चुनाव में तुलसी की पौधों के बढ़ती मांग के चलते बाजार में रोजगार के नए अवसर पैदा हो गए हैं। आलम यह है कि पौधों की मांग पूरी करने के लिए यहां पिछले कुछ दिनों में कई नर्सरियां बन गई हैं। यहां तक कि उडुपी में श्री कृष्ण मंदिर की 14 एकड़ जमीन में भी तुलसी के पौधे उगाए गए हैं। हालांकि यहां पूजा अर्चना के साथ ही आयुर्वेदिक दवाओं में भी तुलसी के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है।

उडुपी निर्वाचन क्षेत्र

वहीं, कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 की जंग में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और जनता दल (सेक्लुयर) समेत सभी क्षेत्रीय दल हर एक सीट पर जीत हासिल करने की जद्दोजहद में जुटे हैं, लेकिन कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर जीत हमेशा अप्रत्याशित रही है। इन्हीं अप्रत्याशित सीटों में सबसे पहले नाम उडुपी निर्वाचन क्षेत्र का आता है। कर्नाटक विधानसभा सीट संख्या-120 उडुपी निर्वाचन क्षेत्र। उडुपी निर्वाचन क्षेत्र कर्नाटक के तटीय क्षेत्र उडुपी जिले का हिस्सा है। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2,03,804 मतदाता हैं जिनमें आम मतदाता, एनआरआई मतदाता और सेवा मतदाता शामिल हैं। सामान्य मतदाताओं में पुरुषों की संख्या 98,759 है तो वहीं महिलाओं की संख्या 1,05,015 है। साथ ही इस निर्वाचन क्षेत्र में तीन अन्य भी अपने मताधिकार का प्रयोग करें

 

Home / Political / कर्नाटक चुनाव में ‘तुलसी का पौधा’ बना सफलता का प्रतीक, जानें क्या है रहस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो