scriptकर्नाटक: सीएम येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद खतरे में कई मंत्रियों की कुर्सी, सियासी हलचल तेज | Karnataka: May Be To Taken Resign Many Ministers After Resignation of CM Yeddyurappa | Patrika News

कर्नाटक: सीएम येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद खतरे में कई मंत्रियों की कुर्सी, सियासी हलचल तेज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2021 09:03:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद अब भाजपा कैबिनेट में एक बड़ा फेरबदल करना चाहती है। ऐसे में उप मुख्यमंत्रियों समेत कई मंत्रियों की कुर्सी खतरे में नजर आ रही है।

karnataka_cm_bs_yeddiyurappa.jpg

Karnataka: May Be To Taken Resign Many Ministers After Resignation of CM Yeddyurappa

नई दिल्ली। कर्नाटक में मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे (Karnataka CM BS Yediyurappa Resigns) को लेकर बीते कई दिनों से सियासी सरगर्मी बढ़ी थी और सोमवार को आखिरकार येदियुरप्पा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अब येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद भाजपा कैबिनेट में एक बड़ा फेरबदल करना चाहती है। ऐसे में कई मंत्रियों की कुर्सी खतरे में नजर आ रही है।

जिस तरह से मोदी कैबिनेट में कई बड़े-बड़े मंत्रियों की कुर्सी छिनी गई, ठीक उसी तरह अब कर्नाटक में भी देखने को मिल सकता है। सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व प्रेदश में कई सीनियर मंत्रियों को हटाना चाहती है। जानकारी के अनुसार, केंद्रीय नेतृत्व इस रणनीति पर काम कर रही है कि जो भी नेता व मंत्री विवादों में घिरे रहे हैं या फिर जिनका जनाधार कमजोर है, उन सभी को कैबिनेट से हटाया जाए।

यह भी पढ़ें
-

कर्नाटक: BJP के किसी CM ने अब तक पूरा नहीं किया अपना 5 साल का कार्यकाल

इसके अलावा, भाजपा का शीर्ष नेतृत्व राज्य के तीन उपमुख्यमंत्रियों गोविंद काराजोल, अश्वथ नारायण और लक्ष्मण संगप्पा सावदी में से किन्हीं दो को हटाना चाहती है और जनजाति समुदाय से आने वाले किसी विधायक को उप मुख्यमंत्री बनाना चाहती है। माना जा रहा है कि यह सबकुछ आगामी लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किया जा रहा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82yanz

येदियुरप्पा समर्थक विधायकों में हलचल

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के फैसले को देखते हुए अब येदियुरप्पा समर्थक विधायकों और मंत्रियों में हलचल तेज हो गई है। माना जा रहा है कि ऐसे 12 विधायक हैं जिनपर गाज गिर सकती है। कई ऐसे मंत्री भी हैं जिनके कामकाज को लेकर सवाल खड़े हुए और उनके प्रदर्शन भी बेहतर नहीं रहा है। अब उन सभी की छुट्टी हो सकती है।

यह भी पढ़ें
-

Karnataka CM BS Yediyurappa Resigns: येदियुरप्पा ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, भावुक होकर कही ये बात

सूत्रों के मुताबिक, एक-दो दिन के भीतर पार्टी नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर सकती है। इसमें नए सीएम के तौर पर कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष विश्वेश्वरा हेगड़े कगेरी और केंद्रीय कोयला खनन मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्रलाद जोशी का नाम सबसे आगे है।

इस बीच अरुण सिंह और धर्मेंद्र प्रधान को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है, जो जल्दी ही बेंगलुरु का दौरा करेंगे और नए सीएम को चुनने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि उत्तराखंड की तरह ही कर्नाटक में भी केंद्रीय नेतृत्व किसी नए चेहरे को सीएम बनाकर चौंका सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82yajq

ट्रेंडिंग वीडियो