script

उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीनों पार्टियों के दो-दो मंत्री लेंगे शपथ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2019 10:54:32 am

Submitted by:

Prashant Jha

महाराष्ट्र में आज से ठाकरे परिवार का राज!
उद्धव ठाकरे को 3 दिसंबर को बहुमत साबित करना होगा
शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे होगा

उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीनों पार्टियों के दो-दो मंत्री लेंगे शपथ

उद्धव ठाकरे आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीनों पार्टियों के दो-दो मंत्री लेंगे शपथ

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में आज से नए राजनीतिक युग का आगाज होने जा रहा है। करीब 1 महीने से जारी सियासी खींचतान खत्म हो गया। आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वह ठाकरे परिवार से पहले सीएम होंगे। शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे होगा। कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। उद्धव ठाकरे के साथ तीनों ही दलों के दो-दो नेता भी शपथ लेंगे।

तीनों दलों के नेता भी लेंगे शपथ

शिवसेना से सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे मंत्री पद की शपथ लेंगे। जबकि जयंत पाटिल और छगन भुजबल एनसीपी की ओर से मंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं कांग्रेस की ओर से बालासाहेब थोराट और पूर्व सीएम अशोक चव्हान मंत्री पद की शपथ लेंगे।

शिवसेना के लिए आज का दिन अहम

3 दिसंबर को बहुमत साबित करने के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। बुधवार को शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच चली मैराथन बैठक में तय हुआ कि कांग्रेस से स्पीकर होगा और डिप्टी सीएम और डिप्टी स्पीकर एनसीपी से होंगे।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: सुप्रिया सुले ने अजित पवार को गले लगाकर किया स्वागत, कहा- बधाई दादा

ठाकरे परिवार के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। यह पहली बार है कि ठाकरे खानदान का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बनने जा रहा है। शपथ समारोह को भव्य बनाने के लिए परिवार पूरी कोशिश में जुटा है। शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं।

महाराष्ट्र में इन दलों को इतनी सीटें

288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 105 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली। एनसीपी को 54 और कांग्रेस को कांग्रेस 44 सीटें मिली हैं। ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री के फॉर्मूला तय नहीं होने पर शिवेसना और भाजपा ने करीब 3 दशक पुरानी दोस्ती तोड़ ली। जिसके बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन की सरकार बनाने जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो