मणिपुर सरकार का अहम फैसला, नहीं लागू होगा अनलॉक-1.0

  • Manipur Government का बड़ा फैसला
  • Coronavirus के बढ़ते खतरे के बीच 30 जून तक बढ़ाया Lockdown
  • WHO से निर्धारित प्रोटोकॉल का सख्ती से किया जाएगा पालन

By: धीरज शर्मा

Published: 01 Jun 2020, 03:06 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि महामारी के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने लॉकडाउन ( Lockdown) की जगह अनलॉक-1.0 ( Unlock 1.0 ) लागू कर दिया है। केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने सभी राज्यों को उनके हालातों के मुताबिक फैसला लेने का अधिकार दिया है। ऐसे में कुछ राज्यों ने तो अपने यहां लॉकडाउन को हटाकर अनलॉक-1.0 लागू करने का निर्णय ले लिया है। लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी है जो अब भी लॉकडाउन की पाबंदियों को जारी रख रहे हैं।

इन्हीं राज्यों में से एक है मणिपुर। मणिपुर सरकार ( Manipur Govt ) ने 25 मार्च को कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

इसके तहत प्रदेश में अब 30 जून तक लॉकडाउन-5 जारी रहेगा। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ( CM Biren Singh ) ने ये अहम जानकारी दी।

भारतीय रेलवे ने 68 दिन बाद शुरू की यात्री ट्रेनें, 167 साल में पहली बार बदला अहम नियम

सीएम बीरेन सिंह ने कहा उन्होंने एक प्रतिबंधात्मक उपाय के रूप में लॉकडाउन प्रतिबंधों के विस्तार का फैसला किया है। जो लोगों के जीवन को घातक वायरस के प्रकोप से बचाने में मदद करेगा।

सीएम ने घोषणा की कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME), कृषि और बागवानी से संबंधित गतिविधियों और कार्यों को प्रचलित लॉकडाउन प्रतिबंधों से छूट दी गई है।

जरूरी मानदंडों का होगी सख्ती से पालन

हालांकि, उन्होंने जनता से सामाजिक दूरियों के मानदंडों को बनाए रखने का आग्रह किया और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoH & FW) की ओर से निर्धारित सलाह और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की बात भी कही।

तेजी से बदल रही है मौसम की चाल, देश के इन राज्यों में बारिश देने जा रही है दस्तक

सिंह ने कहा कि इम्फाल में कोविद -19 सुविधा के तहत 100 बेड की सुविधा10 दिन के अंदर स्थापित की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सामान्य रोगी राज्य के क्षेत्रीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान ( RIMS ) में इलाज करा सकें।

उन्होंने कहा कि, RIMS में दैनिक कोविद -19 परीक्षण क्षमता और जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान (JNIMS) को बढ़ाकर 1,000 कर दिया गया है। इम्फाल में बीर टिकेंद्रजीत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल स्कैनिंग सुविधा स्थापित की गई है।

Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned