scriptभारत आएंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान, मोदी सरकार भेजेगी न्योता | Pakistan PM Imran Khan will come India Modi govt invite | Patrika News

भारत आएंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान, मोदी सरकार भेजेगी न्योता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2020 02:45:45 pm

Pakistan PM Imran Khan इस साल आएंगे भारत
Modi Govt की ओर से ही भेजा जाएगा न्योता
इससे पहले नवाज शरीफ भी कर चुके हैं दौरा

imran khan

पाकिस्तान पीएम इमरान खान

नई दिल्ली। आतंकवाद ( Terrorism ) समेत कई मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान ( Pakistan ) के बीच चल रहे तनाव के बीच बहुत बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ( Pakistan PM Imran Khan ) जल्द ही भारत का दौरा करेंगे। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान दिल्‍ली आ सकते हैं। खास बात यह है कि जम्मू-कश्मीर ( Jammu kashmir ) से धारा 370 हटाए ( Article 370 ) जाने के बाद इमरान खान का ये दौरान काफी अहम होगा।
दरअसल भारत सरकार की तरफ से इमरान खान को शंघाई को-ऑपरेशन आर्गनाइजेशन समिट (एससीओ) के लिए न्योता भेजा जाएगा।

रुक जाएगी निर्भया के दोषियों की फांसी! दोषी मुकेश ने तिहाड़ जेल से उठाया बड़ा कदम
आपको बता दें कि इस वर्ष भारत इस सम्‍मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इमरान कान भारत आ सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो तो कई वर्षों बाद किसी पाकिस्‍तानी पीएम का यह पहला भारत दौरा होगा।
imran-khan-1565335818-lb.jpg
अचानक बदल जाएगा कई राज्यों का मौसम, पीछे है बड़ी वजह

फैसला पाकिस्तान ही करेगा

पाकिस्तानी पाएम के भारत दौरे पर आने का फैसला पूरी तरह पाकिस्तान पर रहेगा। लेकिन ‘प्रोटोकॉल के तहत पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री को भी आमंत्रण भेजा जाएगा। ऐसे में पाकिस्तान पीएम की जगह किसी प्रतिनिधि को भी सम्मेलन में भेज सकता है।
नवाज शरीफ ने किया था भारत दौरा
इससे पहले भी पाकिस्तान प्रधानमंत्री भारत का दौरा कर चुके हैं। वर्ष 2014 में पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत आए थे। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार चुनाव जीत कर केंद्र की सत्‍ता में पहुंचे थे।
उन्‍होंने अपने शपथ ग्रहण के मौके पर सार्क देशों के सभी राष्‍ट्राध्‍यक्षों का न्योता भेजा था। इसके बाद से पाक का कोई भी पीएम भारत के दौरे पर नहीं आया है।

इससे पहले भारत साल 2005 में एससीओ में बतौर पर्यवेक्षक शामिल हुआ था। जून 2017 में भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही देशों को संगठन में पूर्ण सदस्‍य के तौर पर जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो