पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक खत्म, प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये दी जाएगी फैसलों की जानकारी

  • PM Modi ने आयोजित की Union Cabinet की मीटिंग
  • दूसरे कार्यकाल के दूसरे वर्ष की पहली मंत्रिमंडल बैठक
  • बैठक में लिए गए अहम फैसलों पर जल्द दी जाएगी जानकारी

By: धीरज शर्मा

Updated: 01 Jun 2020, 01:43 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने अपने दूसरे कार्यकाल के दूसरे वर्ष की पहली कैबिनेट मीटिंग ( Modi Cabinet Meeting ) खत्म हो गई है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ), वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी समेत समेत मंत्रिमंडल के तमाम बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया।

कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी 3 बजे प्रेस कांफ्रेंस के जरिये दी जाएगी। इस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, सड़क परिवहन और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर संबोधित करेंगे।

बताया जा रहा है कि आर्थिक मोर्चों पर सरकार ने इस बैठक में अहम चर्चाएं की और फैसले लिए हैं। जिन्हें मीडिया और जनता से साझा किया जाएगा।

इस बैठक में मोदी सरकार आर्थिक मोर्चों पर अहम फैसला ले सकती है। इसके अलावा लॉकडाउन-4 ( Lockdown ) के बाद 1 जून से शुरू हुए अनलॉक-1 ( Unlock 1.0 ) को लेकर इस बैठक में अहम चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही चीन के साथ LAC पर चल रही तनातनी के मामले पर भी मोदी कैबिनेट अहम फैसला ले सकती है। इतना ही नहीं हाल में पाकिस्तान ( Pakistan ) के दो जासूसों वाले मुद्दे पर भी मोदी मंत्रिमंडल में अहम चर्चा संभव है। इसके साथ ही आर्थिक मामलों पर भी चर्चा हो सकती है। दोपहर बाद फैसलों की घोषणा की जा सकती है।

विदेश मंत्रालय तक पहुंचा कोरोना वायरस, दो कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि के बाद कई लोगों को किया गया क्वारंटीन

मौसम को लेकर आई बड़ी खबर, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी झमाझम बारिश

कोरोना वायरस (Coronavirus Spread) के खतरे को रोकने के लिए मोदी सरकार ने चार चरणों में देशभर में लॉकडाउन लगाया। लेकिन अब इस लॉकडाउन को खत्म कर दिया गया है। इसकी जगह पर अनलॉक-1 (Unlock 1) 1 जून से देशभर में लगा दिया गया है।

हालांकि केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन्‍स में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया है। इस बीच पीएम मोदी ने कैबिनेट की मीटिंग में अनलॉक-1 को सफल बनाने के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा संभव है।

अनलॉक 1 की शुरुआत 8 जून से होगी। 1 जून से 7 जून तक न तो लॉकडाउन रहेगा, न ही अनलॉक 1। ऐसे में सरकार किस तरह कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकेगी। हालातों को किस तरह सामान्य करेगी, इसको लेकर अहम फैसले कैबिनेट मीटिंग में लिए जा सकते हैं।

चीन से तनातनी पर रणनीति
उधर भारतीय और चीन सेना के बीच LAC पर पिछले 25 दिनों से तनाव चल रहा है। दरअसल भारत-चीन की तनातनी के बीच दोनों देश की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में विवादित क्षेत्रों के पास स्थित अपने सैन्य अड्डों पर हथियार और जरूरी साजो-सामान तैनात कर रही हैं। इसमें तोपें और लड़ाकू वाहन शामिल हैं। ऐसे में चीन को लेकर मंत्रिमंडल की बैठक में अहम फैसला लिया जा सकता है।

नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अफसरों को रविवार को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है। इन दोनों ही जासूसों को सोमवार तक देश छोड़ने का आदेश दिया गया है। अब इस आदेश के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है।

पाक विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में अब भारतीय दूतावास के अधिकारी को समन भेजा है। पाकिस्तान की ओर से भारत के इस एक्शन का विरोध भी हो रहा है। ऐसे में मोदी मंत्रिमंडल की बैठक में जासूसी मामले पर भी कोई फैसला लिया जा सकता है।

pm modi Amit Shah
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned