पीएम मोदी की कैबिनेट मीटिंग में आत्मनिर्भर पैकेज को हरी झंडी, ECLGS योजना के लिए 3 लाख करोड़ की अतिरिक्त मंजूरी

  • Corona संकट के बीच PM Modi ने बुलाई Cabinet Meeting
  • Amit Shah, Rajnath Singh समेत तमाम बड़े नेताओं ने लिया हिस्सा
  • Atmanirbhar पैकेज को मिली मंजूरी

By: धीरज शर्मा

Updated: 20 May 2020, 03:27 PM IST

नई दिल्ली। नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने बुधवार को कैबिनेट बैठक ( Cabinet Meeting )बुलाई। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) समेत तमाम कैबिनेट मंत्रियों ने हिस्सा लिया। बैठक में कई क्षेत्रों में अहम फैसले लिए गए। पीएम मोदी की अध्यक्ष में आयोजित इस बैठक में आत्मनिर्भर पैकेज को हरी झंडी दिखा दी गई।

कैबिनेट ने बैठक में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) की शुरुआत के लिए तीन लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त धनराशि को भी हरी झंडी दिखाई।

इस योजना के तहत सदस्य ऋण संस्थानों (MLI) को नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड (NCGTC) की ओर से 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी कवरेज दिया जाएगा।

चक्रवाती तूफान अम्फन का लगातार बढ़ रहा खतरा, कोलाकाता एयरपोर्ट किया गया बंद, इन इलाकों को लेकर जारी हुआ अलर्ट

बहुत दिनों बादकोरोना को लेकर आई अच्छी खबर, कोविड-19 पर काफी हद तक हुआ काबू

पीआईपी के महानिदेशक केएस धतवालिया ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने पात्र माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs) और इच्छुक MUDRA उधारकर्ताओं को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के माध्यम से 3 लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त धनराशि को मंजूरी दी।

इस योजना के तहत इच्छुक मुद्रा उधारकर्ताओं, स्माल और मीडियम एंटरप्राइज (MSME) उधारकर्ताओं को आपातकालीन क्रेडिट लाइन (GECL) की सुविधा दी जाएगी।

इसके साथ ही जम्मू और कश्मीर ( Jammu Kashmir ) सिविल सेवा (विकेंद्रीकरण और भर्ती) अधिनियम के तहत जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (राज्य कानूनों का अनुकूलन) को मंजूरी दे दी गई।

मंत्रिमंडल ने यह भी मंजूरी दी कि यह योजना योजना की घोषणा की तारीख से 31.10.2020 तक की अवधि के दौरान GECL सुविधा के तहत स्वीकृत सभी ऋणों पर लागू होगी, या जब तक GECL के तहत 3,00,000 करोड़ की राशि मंजूर नहीं हो जाती, तब तक जो भी हो पहले है।

आपको बात दें कि पिछले संबोधन में देशभर में 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच दिनों में पूरे पैकेज को विस्तार से समझाया। इस दौरान उन्होंने कई आर्थिक पैकेज की जानकारी दी। कैबिनेट मीटिंग में इन आर्थिक पैकेजों को भी मंजूरी मिल सकती है।

pm modi Amit Shah PM Narendra Modi
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned