scriptराजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगा तेलंगाना में विधानसभा चुनाव | Polls in Telangana will be with other 4 states, says EC | Patrika News
राजनीति

राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगा तेलंगाना में विधानसभा चुनाव

तेलंगाना में मतदान की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने संतोष जताया है और वो मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और छत्तीसगढ़ के साथ ही तेलंगाना में चुनाव कराने के पक्ष में है।

हैदराबाद। चुनाव आयोग तेलंगाना में विधान सभा चुनाव चार अन्य राज्यों के साथ कराएगा। राज्य में मतदान की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने संतोष जताया है और वो मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और छत्तीसगढ़ के साथ ही तेलंगाना में चुनाव कराने के पक्ष में है। शुक्रवार को दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव आयोग अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।
चुनाव आयोग का यह फैसला तेलंगाना में चुनावी तैयारियों को लेकर तैयार की गई उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आया है। मुख्य चुनाव आयुक्त के पास दो दिन पहले ही दाखिल की गई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि तेलंगाना में चार अन्य राज्यों के साथ चुनाव संपन्न कराने की तैयारियां संतोषजनक हैं।
election date 2018
रिपोर्ट में बताया गया है कि मतदाता सूची को लेकर कांग्रेस पार्टी द्वारा उठाई गई आपत्तियों को निपटा लिया गया है। इस रिपोर्ट से मुख्य चुनाव आयुक्त रावत संतुष्ट हैं और उन्होंने तैयारियों का पुख्ता जायजा लेने के लिए 30 सितंबर को एक अन्य टीम हैदराबाद भेजने का फैसला लिया है।
सूत्रों की मानें तो अगर संभव हुआ तो स्वयं मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत स्वयं हैदराबाद पहुंचेंगे। चुनाव आयोग की टीम देखेगी कि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने मतदाता सूची को संशोधित करने के लिए क्या कदम उठाए हैं और क्या यह सही है।
चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य की विधानसभा को तय वक्त से नौ माह पूर्व भंग करने और मतदाता सूची को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर मुकदमें चुनाव प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं बनेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार से चुनाव संबंधी मामलों पर बातचीत करने के लिए शुक्रवार को हैदराबाद में चुनाव आयोग के सलाहाकार अरुण कुमार शर्मा पहुंचे थे।

Hindi News/ Political / राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगा तेलंगाना में विधानसभा चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो