scriptअमरीका को ‘हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन’ के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल | Rahul Gandhi object over the export of hydroxychloroquine to the US | Patrika News

अमरीका को ‘हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन’ के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2020 04:33:13 pm

Submitted by:

Mohit sharma

राहुल गांधी ने USA को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन निर्यात को लेकर नाराजगी जताई
राहुल ने कहा है कि यह ‘जीवन रक्षक’ दवा पहले देश को उपलब्ध कराई जानी चाहिए

अमरीका को 'हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन' के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

अमरीका को ‘हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन’ के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने संयुक्त राज्य अमेरिका ( USA ) को हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन ( hydroxychloroquine ) निर्यात किए जाने को लेकर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि यह ‘जीवन रक्षक’ दवा पहले देश को उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

केंद्र सरकार ( central government ) ने इस दवा के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। कांग्रेस नेता ने ड्रग एक्सपोर्ट के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ( US President ) की उनके ‘प्रतिशोध’ को लेकर निंदा की।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “दोस्ती में प्रतिशोध नहीं होता। भारत को जरूरत के समय सभी देशों की मदद करनी चाहिए, लेकिन पहले जीवन रक्षक दवाएं भारतीयों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जानी चाहिए।”

Coronavirus: दिल्ली में 82 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को हराया, हॉस्पिटल से किया गया डिस्चार्ज

https://twitter.com/RahulGandhi/status/1247414226458570754?ref_src=twsrc%5Etfw

कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसी खबरें हैं कि खुदरा बाजार में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन नहीं मिल रही है, क्योंकि सरकार ने इस दवा को निर्यात किए जाने का फैसला किया है।

इसका इस्तेमाल कोरोना से लड़ने वाले अग्रणी योद्धाओं द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मलेरिया-रोधी दवा को कोरोना संक्रमण निवारक दवा के रूप में उपयोग करने की सिफारिश की है।

यह दवा स्वास्थ्य कार्यकर्ता, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका को घातक कोविड-19 बीमारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए दवा का निर्यात करने का अनुरोध किया है, जिसके बाद सरकार ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात पर लगा आंशिक प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया है।

कोरोना पर बड़े एक्शन की तैयारी में प्रधानमंत्री मोदी! सोनिया और मनमोहन से की फोन पर बात

 

https://twitter.com/hashtag/Covid19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि सरकार मानवीय आधार पर मौजूदा आदेशों को तुरंत मंजूरी देगी। सूत्रों ने कहा कि केंद्र अब घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामोल के निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर उनसे अनुरोध किया था कि वे कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करें और रोगियों की देखभाल कर रहे अग्रणी कार्यकर्ताओं की मदद करें।

मोदी सरकार ने इस दवा के निर्यात पर उस समय प्रतिबंध लगा दिया था, जब कोरोनोवायरस का प्रकोप भारत में फैलने लगा था।

coronavirus लॉकडाउन में परिवार का पेट पालना हुआ मुश्किल तो मजदूर ने सरकार से लगाई मदद की गुहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो