scriptCoronavirus Update: ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, विदेश से रायपुर लौटे 19 लोग लापता, पुलिस को दी सूचना | 19 tourist missing in CG who returned from abroad over new variant | Patrika News

Coronavirus Update: ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, विदेश से रायपुर लौटे 19 लोग लापता, पुलिस को दी सूचना

locationरायपुरPublished: Dec 02, 2021 02:47:51 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Coronavirus Update: कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron new variant of Coronavirus) के सामने आने के बाद विदेश यात्रा करके रायपुर लौटे 76 में से 19 लोग लापता हैं।

Omicron Variant: नए वेरिएंट को लेकर यूपी के कानपुर सहित 5 प्रमुख शहरों में निगरानी, इन देशों से लौटने वालों पर पैनी नजर

Omicron Variant: नए वेरिएंट को लेकर यूपी के कानपुर सहित 5 प्रमुख शहरों में निगरानी, इन देशों से लौटने वालों पर पैनी नजर

रायपुर. Coronavirus Update: कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron new variant of Coronavirus) के सामने आने के बाद विदेश यात्रा करके रायपुर लौटे 76 में से 19 लोग लापता हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग 24 घंटे से लगातार उनसे संपर्क बनाने में जुटा हुआ है, लेकिन उनका फोन बंद है। स्वास्थ्य विभाग ने अब लापता लोगों की सूचना पुलिस को दे दी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विदेश से लौटे लोगों को 7 दिन क्वारंटाइन में रहना है, इसके बाद टेस्ट के लिए सैंपल लिया जाएगा।
बताते चलें कि प्रदेश में विदेश से लौटे 166 में से 76 रायपुर के शामिल हैं। विदेशों में कोरोना वायरस का नए वैरिएंट सामने आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है। विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है। कोरोना के नए वैरिएंट सामने आने के बाद सरूदी अरब, आयरलैंड, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, दुबई समेत 19 से अधिक देशों से 76 लोग रायपुर लौटे हैं। एयरपोर्ट से मिली सूची के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से संपर्क किया, जिसमें से 19 के मोबाइल नंबर गलत या बंद मिले हैं। हालांकि, सर्विलांस टीम उनसे संपर्क करने की कोशिश में जुटी है।
यह भी पढ़ें: ओमिक्रान को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया बड़ा फैसला, यात्रियों को दिखाना होगा अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

क्वारंटाइन के दौरान नजर रखेंगी एएनएम
विदेश से लौटे लोगों पर 24 घंटे एएनएम नजर रखेंगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विदेश से लौटे लोग जिस एरिया के रहने वाले हैं, वहां की एएनएम को नजर रखने निर्देशित किया गया है। एएनएम कभी भी घर जाकर निरीक्षण कर सकती है। यदि कोई घुमते हुए पाया जाता है तो उन पर कार्रवाई होगी। एएनएम को विदेश से लौटे लोगों की सूची दे दी गई है।

57 से हुआ संपर्क
यूएसए-5, स्वीट्जरलैंड-3, साऊथ अफ्रिका-3, सउदी अरब-1, कतर-5, नेपाल-2, मालद्वीव-8, लंदन-2, जर्मनी-1, यूरोप-2, आयरलैंड-1, फ्रांस-1, इग्लैंड-1, दुबई-11, कनाडा-4, आस्ट्रेलिया-1, आबूधाबी-2, एम्सटर्डम-2 और अमेरिका-2

रायपुर सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने कहा, विदेश यात्रा करके लौटे 19 लोगों से संपर्क नहीं हो सका है, जिसकी सूचना पुलिस के उच्च अधिकारियों को दे दी गई है। क्वारंटाइन के दौरान नजर रखने एएनएम को निर्देशित किया गया है।
यह भी पढ़ें: Health News: प्रेगनेंसी में सर्दी-जुकाम होने पर इन आसान घरेलू इलाज के इस्तेमाल से पाएं राहत

महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, विदेश यात्रा से लौटने वाले लोगों को छिपने की बजाय स्वयं सूचना देनी चाहिए। गलत नंबर या फोन बंद करने वालों को पुलिस की मदद से तलाश लिया जाएगा। गलत नबंर देने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो