scriptदिल्ली जाने वाले यात्री ध्यान दें, ये है सबसे सस्ती ट्रेन, 350 रुपए में सोकर लें सफर का मजा | Antyodaya express train cheapest train to go to Delhi | Patrika News

दिल्ली जाने वाले यात्री ध्यान दें, ये है सबसे सस्ती ट्रेन, 350 रुपए में सोकर लें सफर का मजा

locationरायपुरPublished: May 17, 2018 01:20:56 pm

दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है

Antyodaya express
रायपुर . दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने यात्रियों को सस्ती दर पर अच्छी सुविधाओं के साथ एक नई ट्रेन का शुभारंभ किया है। बता दें कि केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री राजेन गोहांई ने बीते 1 मई को राजधानी रायपुर रेलवे स्टेशन में इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान गोहांई ने कहा कि यह गरीबों के लिए बड़ा तोहफा है।
Antyodaya express
IMAGE CREDIT: Chandu Nirmalkar

छत्तीसगढ़ से निकलने वाली दूसरी सबसे लंबी ट्रेन
दिल्ली जाने वाली सबसे सस्ती ट्रेन का नाम अंत्योदय एक्सप्रेस है। यह छत्तीसगढ़ से निकलने वाली दूसरी सबसे लंबी दूरी की ट्रेन है। इस ट्रेन के सभी कोच अलग तरह से डिजाइन किए गए हैं। साथ ही इसका किराया भी यात्रियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री में छत्तीसगढ़ के लिए 3 नई ट्रेनों की घोषणा की थी। ये ट्रेन उन्हीं में से है।

बिना रिजर्वेशन के ही हाईटेक ट्रेन का मजा लें
इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ट्रेन में सफर करने के लिए आपको रिजर्वेशन करवाने की जरूरत नहीं है। इस ट्रेन के सभी कोच जनरल है। यानीकि आप 350 रुपए में आपको पूरी तरह रिजर्वेशन वाली हाईटेक सुविधा मिलेंगा। वहीं, ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों को अलग-अलग सुविधा नहीं दी गई है। यह ट्रेन 6 मई से दुर्ग से निकलकर संपर्कक्रांति के रूट से दिल्ली के लिए चल रही है।

20 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली
आपको जानकार खुशी होगी कि इस ट्रेन का रायपुर से दिल्ली तक का किराया 350 रुपए है। इतने कम किराए होने के बाद भी ये ट्रेन महज 20 घंटे में आपको दिल्ली पंहुचा देगी। जबकि अन्य सुपरफास्ट ट्रेने वहां पहुंचने में 25 से 27 घंटे का समय लेती है। इस अंत्योदय एक्सप्रेस के केवल 17 ही स्टॉपेज बनाए गए हैं ।

Antyodaya express
IMAGE CREDIT: Chandu Nirmalkar

सभी जनरल बोगियां, लेकिन हाईटेक सुविधाएं
इस अंत्योदय एक्सप्रेस की सभी बोगियां जनरल हैं । लेकिन इन जनरल कोचों को अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है। इसमें हर कूप में 4 बर्थ है। ऊपर वाले बर्थ में लगेज रखा जा सकता है। इस टर्न में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं । साथ ही डिस्प्ले एलइडी भी लगा है, जिसमें ट्रेन के अंदर से स्टेशन का नाम डिस्प्ले होगा।

इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन
यह गाड़ी संख्या 02895 रायपुर-फिरोजपुर अन्त्योदय एक्सप्रेस सुबह 11.30 बजे रायपुर स्टेशन से रवाना होकर बिलासपुर , पेंड्रा रोड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, मुड़वारा, सागर, दमोह, झांसी, दिल्ली सफदरगंज, रोहतक, जींद, जकाल, मनसा, भटिंडा, फ रीदकोट होकर फि रोजपुर बुधवार शाम 6 बजे पहुंचेगी। दुर्ग-फिरोजपुर-दुर्ग अन्त्योदय एक्सप्रेस सेवा अनारक्षित यात्री गाड़ी सेवा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो