scriptElection Results 2024: छत्तीसगढ़ में 6 जिलों में पहली बार होगी वोट की काउंटिंग, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग | Election Results 2024: vote Counting take place first time in 6 districts of Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में 6 जिलों में पहली बार होगी वोट की काउंटिंग, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में 6 जिलों में पहली बार लोकसभा चुनाव के वोट की काउंटिंग होगी।

रायपुरMay 21, 2024 / 09:27 am

Kanakdurga jha

Election Results 2024
Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में प्रदेश के 6 ऐसे जिले हैं, जहां पहली बार मतगणना होगी, क्योंकि ये पांचों जिले कांग्रेस शासन में बनाए गए थे। प्रदेश में फिलहाल कुल 33 जिले हैं। सभी जिलों में जो भी विधानसभा आते हैं, वहां की मगतणना होगी।
जिलों में विधानसभा क्षेत्रों में हुई वोटिंग की काउंटिंग पूरी होने के बाद लोकसभा सीट के लिए बनाए गए एआरओ द्वारा रिजल्ट घोषित किया जाएगा। बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने काउंटिंग की तैयारी पूरी कर ली है। हर जिले में कितने मतगणना कक्ष बनाए जाएंगे इसकी सूची भी बना ली गई है। साथ ही कितने राउंड में काउंटिंग होगी। इसकी तैयारी की जा रही है।

CG Lok Sabha Election 2024: 107 हाल में होगी मतगणना

जानकारी के अनुसार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा सभी 11 लोकसभा सीटों के विधानसभा क्षेत्रों में हुई वोटिंग की काउंटिंग के लिए सभी 33 जिलों को मिलाकर कुल 107 हाल बनाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

Election Results 2024: भाजपा-कांग्रेस का जाति कार्ड, इस सीट के परिणाम ने हर बार चौंकाया, इस बार भी होगा बड़ा खेल

ये हैं 6 नए जिले

प्रदेश के 6 जिलों में खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, भरतपुर चिरमरी-सोनहत, सक्ति, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में लोकसभा चुनाव की पहली बार मतगणना होगी। इसमें सक्ति जिले में सबसे अधिक तीन विधानसभा हैं।
इनमें सक्ति, चंद्रपुर और जैजेपुर शामिल हैं। इसी तरह सारंगढ़-बिलाईगढ़ में दो विधानसभा सारंगढ़ और बिलाईगढ़। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी और भरतपुर जिले में भी दो विधानसभा भरतपुर-सोनहत और मनेंद्रगढ़। वहीं खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में एक-एक विधानसभा सीट हैं। जिसमें क्रमश: खैरागढ़ और मोहल मानपुर, मरवाही शामिल हैं।
Election Results 2024

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: किसी जिले में एक तो किसी में सात विधानसभा क्षेत्र

प्रदेश में कुल 33 जिले हैं। इसमें खासकर नए जिलों में विधानसभा क्षेत्र की संख्या बहुत कम है। किसी जिले में एक ही विधानसभा क्षेत्र है, तो किसी में दो से तीन विधानसभा क्षेत्र है। वहीं पुराने जिलों में इसकी संख्या चार से लेकर सात हैं। सबसे अधिक 7 विधानसभा क्षेत्र रायपुर जिले में हैं। एक-एक विधानसभा वाले जिलों में गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मोहला-मानुपर- अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान- गंडई, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोरिया शामिल हैं।

Lok Sabha Election 2024: 4 जून को जारी होगा लोकसभा चुनाव का नतीजा

लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी होने है। छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान 7 मई को समाप्त हो गया। पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में तीन लोकसभा सीट पर और तीसरे चरण में 7 मई को कोरबा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, सरगुजा और रायगढ़ में सात लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। बता दें कि, पूरे भारत के लोकसभा सीट समेत छत्तीसगढ़ लोकसभा सीट के परिणाम भी 4 जून को जारी होंगे।
यह भी पढ़ें

Elections Result 2024: किसे मिलेगी सांसद की कुर्सी? 4 जून का बेसब्री से इंतजार, उम्मीदवारों के दिल की बढ़ी धक-धक

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा में भाजपा कांग्रेस में सीधा वार

छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीटों में भाजपा-कांग्रेस के बीच महामुकाबला है। एक तरफ भाजपा ने अपने दिग्गज नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी चुने हुए खास दिग्गजों को उम्मीदवार बनाया। रायपुर लोकसभा सीट में भाजपा से वर्तमान मंत्री और रायपुर दक्षिण विधानसभा के विधायक बृजमोहन अग्रवाल उम्मीदवार है, तो दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय मैदान में उतरे है।
Election Results 2024
बस्तर से भाजपा के दिग्गज नेता महेश कश्यप तो कांग्रेस से कवासी लखमा मैदान में है। महासमुंद लोकसभा सीट से पूर्व विधायक रूपकुमारी चौधरी तो कांग्रेस से ताम्रध्वज साहू उम्मीदवार है। कांकेर से भाजपा के भोजराज नाग और कांग्रेस से बीरेश ठाकुर उम्मीदवार है। राजनांदगांव से वर्तमान सांसद संतोष पांडेय तो कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मैदान में है।
इधर बिलासपुर से भाजपा से तोखन साहू तो कांग्रेस से देवेंद्र यादव मैदान में है। दुर्ग से भाजपा के वर्तमान सांसद विजय बघेल तो कांग्रेस से राजेंद्र साहू है। जांजगीर-चांपा से भाजपा से कमलेश जांगड़े तो कांग्रेस से शिवकुमार डहरिया है। सरगुजा से चिंतामणि महाराज तो कांग्रेस से शशि सिंह है। वहीं रायगढ़ से भाजपा की दिग्गज नेत्री और पूर्व सांसद सरोज पांडेय तो कांग्रेस से ज्योत्सना महंत उम्मदीवार है।
Election Results 2024

Hindi News/ Raipur / Election Results 2024: छत्तीसगढ़ में 6 जिलों में पहली बार होगी वोट की काउंटिंग, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

ट्रेंडिंग वीडियो