scriptछत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आरक्षण पर एक और सियासी स्ट्रोक, बढ़ सकता है आरक्षण का प्रतिशत | Raipur News : Reservation percentage may increase further | Patrika News

छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आरक्षण पर एक और सियासी स्ट्रोक, बढ़ सकता है आरक्षण का प्रतिशत

locationरायपुरPublished: Sep 29, 2019 09:47:48 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

एससी का आरक्षण प्रतिशत जनगणना 2021 के आधार पर बढ़ाया जाएगा
देश में सबसे ज्यादा आरक्षण देने वाला राज्य है छत्तीसगढ़
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- समाज के सभी वर्ग को न्याय दिलाना छत्तीसगढ़ सरकार का प्रमुख काम
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा- सामाजिक समरसता में अनुसूचित जाति समाज की महत्वपूर्ण भूमिका

आरक्षण का प्रतिशत और बढ़ सकता है, मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

आरक्षण का प्रतिशत और बढ़ सकता है, मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) ने रविवार को अनुसूचित जाति सम्मेलन एवं अभिनंदन समारोह में बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को न्याय दिलाना छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh govt) का प्रमुख काम है।
छत्तीसगढ़ में एससी वर्ग का आरक्षण (reservation) प्रतिशत बढ़ाए जाने पर समाज द्वारा समारोह का आयोजन बलबीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम किया गया। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का समाज ने अभिनंदन किया।

हनी ट्रैप केस : सुंदरियों की डायरी ने उगले राज, ये हैं छत्तीसगढ़ के पंछी

एससी का आरक्षण प्रतिशत बढ़ाकर किया 13 फीसदी
छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में आरक्षण का प्रतिशत जनगणना 2011 के आधार पर बढ़ाया गया है। इस आधार पर एससी वर्ग का आरक्षण प्रतिशत 12 से बढ़ाकर 13 प्रतिशत किया गया है। समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2021 की जनगणना के परिणाम आने के एक माह के भीतर अनुसूचित जाति वर्ग का आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की।

हनी ट्रैप कांड के छत्तीसगढ़ कनेक्शन पर गृहमंत्री ने दिया बड़ा बयान

82 प्रतिशत आरक्षण छत्तीसगढ़ में
छत्तीसगढ़ सरकार (Bhupesh sarkar) ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 13 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC reservation) के लिए 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण (10 percent reservation for upper caste) का प्रावधान किया है। छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति वर्ग को 32 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल रहा है। इस तरह छत्तीसगढ़ में 82 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ देश में सबसे ज्यादा आरक्षण देने वाला राज्य है।

भूपेश सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस के तीन डीजी का प्रमोशन किया निरस्त

एससी वर्ग का छत्तीसगढ़ के विकास में योगदान
गृृहमंत्री (home minister) ताम्रध्वज साहू (Tamradwaj Sahu) ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सामाजिक समरसता, भाईचारा और मित्रता की परंपरा पीढिय़ों से चली आ रही है। सामाजिक समरसता के निर्माण में अनुसूचित जाति समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ के विकास में अनुसूचित जाति समाज का हमेशा से सहयोग रहा है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष (PCC) मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के स्वप्नदृष्टा डॉ. खूबचंद बघेल, चंदूलाल चंद्राकर, मिनीमाता आदि के मंशानुरूप समृृद्ध छत्तीसगढ़ के लिए नवा छत्तीसगढ़ गढऩे की दिशा में काम कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो