scriptअपने ही खेल में फंसे कारोबारी, देसी से सस्ता हो गया तुर्की से मंगवाया हुआ प्याज | Turkey Onion become cheaper than local due to poor quality | Patrika News

अपने ही खेल में फंसे कारोबारी, देसी से सस्ता हो गया तुर्की से मंगवाया हुआ प्याज

locationरायपुरPublished: Jan 08, 2020 10:07:25 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

प्याज देशी से सस्ता तो है,लेकिन अच्छा नहीं है। इस मामले में राजधानी के थोक कारोबारियों का कहना है कि बाजारों में तुर्की का प्याज 30 से 40 रूपए और महाराष्ट्र का प्याज 40 से 50 रूपए में बिक रहा है।

पहले ग्राहकों को रुलाया अब रो रहे व्यापारी,  देसी से सस्ता हो गया तुर्की से मंगवाया हुआ प्याज

पहले ग्राहकों को रुलाया अब रो रहे व्यापारी, देसी से सस्ता हो गया तुर्की से मंगवाया हुआ प्याज

रायपुर. राजधानी में कई थोक कारोबारियों ने प्याज की महंगाई के बाद विदेशी प्याज का ऑर्डर तो दे दिया। यह प्याज राजधानी भी पहुंचा, लेकिन अब इस प्याज को बेचना कारोबारियों के लिए टेढ़ी खीर हो साबित हो रही है। इसकी बड़ी वजह यह है कि क्वालिटी खराब होने की वजह से मार्केट में इसका उठाव नहीं है।

अब हर माह जिला शिक्षा अधिकारी को देना होगा रिपोर्ट, छात्रों की शिक्षा स्तर हुआ में कितना सुधार

यह प्याज देशी से सस्ता तो है,लेकिन अच्छा नहीं है। इस मामले में राजधानी के थोक कारोबारियों का कहना है कि बाजारों में तुर्की का प्याज 30 से 40 रूपए और महाराष्ट्र का प्याज 40 से 50 रूपए में बिक रहा है।

राजधानी में विदेशी प्याज की आवक हो चुकी है, लेकिन यह क्वालिटी के मुकाबले देशी प्याज के टक्कर में नहीं है, जिसकी वजह से विदेशी प्याज सस्ते में बेचना कारोबारियों को मजबूरी हो चुकी है। हालात यह है कि विदेशी प्याज को निकालने के लिए कारोबारी औने-पौने दाम की तलाश में हैं। कई गोदामों में प्याज सडऩे की स्थिति में भी आ चुकी है।

कीमतें हुई कम

बाजार में प्याज की कीमतें थोक में 30 रूपए से लेकर अधिकतम ५० रूपए किलो हैं। बेस्ट क्वालिटी का प्याज भी अब प्रति किलो थोक में 50 रूपए किलो हैं। चिल्हर बाजार में अभी भी यह प्याज कई स्थानों पर 50, 60 से 70 तो कई स्थानों पर मुनाफाखोरी की वजह से 80 रूपए में भी बेचा जा रहा है।

20 टन विदेशी प्याज जाम

राजधानी के कई थोक कारोबारियों के गोदामों में लगभग 20 टन विदेशी प्याज पड़ा हुआ है। देसी मार्केट में प्याज की कीमतों में गिरावट के बाद अब कारोबारियों ने विदेशी प्याज से तौंबा कर लिया है, वहीं इसे आयात को लेकर नुकसान बता रहे हैं। कीमतों में गिरावट के बाद प्याज की खपत धीरे-धीरे बढ़ी है।

ALERT: पश्चिमी विक्षोभ के कारण पुरे प्रदेश में हो सकती है भारी बारिश और ओलावृष्टि, फिर से गिरा पारा

क्वालिटी खराब होने की वजह से विदेशी प्याज को निकालने के लिए कारोबारी कम कीमत में भी बेचने को मजबूर है। तुर्की का प्याज 30 और 40 रूपए वहीं, वहीं देसी प्याज की कीमत 40 से 50 रूपए थोक में हैं।

-अजय अग्रवाल
अध्यक्ष, थोक आलू-प्याज व्यापारी संघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो