scriptALERT: पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि | Weather alert: heavy rain and hailstorm because of Western disturbance | Patrika News

ALERT: पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि

locationरायपुरPublished: Feb 24, 2020 09:42:40 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

हल्की से मध्यम बारिश होने से दिन के तापमान में छह से सात डिग्री तक गिरावट आई है। जबकि न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोत्तरी हुई है। बिलासपुर और पेंड्रारोड में दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। बिलासपुर में दिन का तापमान 24.8 डिग्री रहा, जबकि पेंड्रारोड में 21.5 डिग्री रहा।

ALERT: पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि

ALERT: पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि

रायपुर. पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश का मौसम पिछले दो-तीन दिनों से बदला हुआ है। अनके स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई है। ओलावृष्टि पेंड्रारोड, खैरागढ़, कोरिया, सरगुजा, जांजगीर और बिलासपुर के इलाके में हुई। वहीं सबसे अधिक बारिश पेंड्रारोड में 55.9 मिमी हुई।

VIDEO: सरकारी स्कूल की शिक्षिका छात्रा से कटवा रही थी पैरों के नाख़ून, वायरल हुआ वीडियो

इसके बाद बिलासपुर में 31.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश से दिन के तापमानों में भी छह से सात डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई।वहीं, रायपुर में सोमवार को सुबह नौ बजे करीब दस से 15 तक बारिश हुई। मौसम विभाग ने करीब 3 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि इसके बाद बारिश बंद हो गई। शाम सात बजे के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ में अब पश्चिमी विक्षोभ का असर नहीं रहेगा। जो सिस्टम बना है, वह अब रायगढ़ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ की ओर शिफ्ट हो गया है। इसलिए मंगलवार को दक्षिणी छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।

दिन के तापमान में आई गिरावट

हल्की से मध्यम बारिश होने से दिन के तापमान में छह से सात डिग्री तक गिरावट आई है। जबकि न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोत्तरी हुई है। बिलासपुर और पेंड्रारोड में दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। बिलासपुर में दिन का तापमान 24.8 डिग्री रहा, जबकि पेंड्रारोड में 21.5 डिग्री रहा। रायपुर में दिन का तापमान 28.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था।

राजधानी रायपुर में गरज-चमक के साथ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रायपुर में मंगलवार को भी आकाश आंशिक मेघमय रहेगा। शहर के कुछ हिस्से में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार है। शहर का अधिकतम तामान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के आसपास रहेगा।

रात को ओले के साथ तेज बारिश

राजधानी रायुपर में शाम सात जब मौसम अचानक बदला। फिर तेज हवा और गरज-चमक हुई। थोड़ी देर में कुछ जगहों पर ओले के साथ बारिश शुरू हो गई। करीब आधे घंटे तक शहर में तेज बारिश हुई। बारिश कम हुई, फिर देर रात तक हल्की बारिश होती रही। बिजली कड़कने से कुछ शहर के अधिकांश इलाकों की बिजली भी गुल रही। जो एकाध घंटे में वापस आई।

कहां कितनी बारिश

बिलासपुर 31.2, पेंड्रारोड 55.9, अंबिकापुर, 8.0, दुर्ग 2.0, राजनांदगांव 2.0, रायपुर 3.0 बारिश हुई।
कहां कितना रहा तामपान

रायपुर- 28.4- 18.7 ।
माना एयरपोर्ट- 27.6-18.4।

बिलासपुर- 24.8-17.0।
पेंड्रारोड- 21.5-14.4।

अंबिकापुर- 22.1-14.6।
जगदलपुर- 31.1-18.8।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो