scriptMahtari Vandan Yojana पर बड़ा अपडेट, सरकार अब ऐसे लोगों से वसूलेगी राशि, अपात्रों पर कार्रवाई के लिए मंत्री ने दिए सख्त निर्देश | Mahtari Vandan Yojana: Big Update, Investigation of ineligible people begins | Patrika News
राजनंदगांव

Mahtari Vandan Yojana पर बड़ा अपडेट, सरकार अब ऐसे लोगों से वसूलेगी राशि, अपात्रों पर कार्रवाई के लिए मंत्री ने दिए सख्त निर्देश

mahtari Vandan Yojana: महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने इस योजना के तहत फर्जी ढंग से लाभ रही महिलाओं की जांच पड़ताल करने संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर दिया है..

राजनंदगांवJun 08, 2024 / 07:44 am

चंदू निर्मलकर

Mahtari Vandan Yojana
Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के तहत फर्जी ढंग से आवेदन, दस्तावेज और शपथ पत्र प्रस्तुत कर योजना का लाभ लेने वालों का अब खैर नहीं है। लगातार इस तरह से कूटरचना कर योजना का लाभ लेने की शिकायत शासन को मिल रही है। ( Mahtari Vandan Yojana news ) दरअसल संबंधित पोर्टल में शिकायत के ऑप्शन को चालू कर दिया गया है।
Mahtari Vandan Yojana: इसके बाद ही लगातार फर्जी हितग्राही होने की शिकायत आमजन से ही आ रही है। इसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने इस योजना के तहत फर्जी ढंग से लाभ रही महिलाओं की जांच पड़ताल करने संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर दिया है।
Mahtari Vandan Yojana
यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी ने 70 लाख महिलाओं को दिए 655 करोड़ रुपए, महतारी वंदन योजना की पहली क़िस्त जारी

Mahtari Vandan Yojana Update: इसके तहत शिकायत के आधार पर योजना का लाभ ले रहे महिलाओं की पात्रता का फिर जांच की जाएगी। जांच में फर्जी ढंग से योजना का लाभ लेने का खुलासा होता है, तो ऐसी महिलाओं से राशि वसूलने के साथ दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है। या फिर उसका निराकरण किया जाएगा। ( CG Mahtari Vandan Yojana ) बताया जा रहा है कि कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जो परिवार का सदस्य शासकीय सेवा में पदस्थ होने, पेंशन पाने के बाद भी इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले रही हैं। जांच में यदि फर्जी पाया जाता है, तो लाभार्थी को योजना का लाभ बंद हो जाएगा।
Mahtari Vandan Yojana
यह भी पढ़ें

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की अब जांच शुरू, अब तक नहीं भरा फॉर्म तो अब भर लें…

Mahtari Vandan Yojana Update: शादीशुदा महिलाएं हैं पात्र

CG Mahtari Vandan Yojana: सत्ता में आते ही भाजपा सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत सभी शादीशुदा महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए देना प्रारंभ किया गया है। प्रदेश में लगभग 70 लाख 14 हजार महिलाओं को हर महीने इस योजना के तहत एक हजार रुपए दिया जा रहा है। अब तक करोड़ों रुपए जारी हो चुकी है।
Mahtari Vandan Yojana

Mahtari Vandan Yojana Update: शिकायत पर जांच

Mahtari Vandan Yojana news: जिला अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी गुरप्रीत कौर ने बताया कि महतारी वंदन योजना के तहत पोर्टल में शिकायत लेने वाले ऑप्शन को खोल दिया गया। ( CG Mahtari Vandan Yojana ) इस वजह से शिकायतें आ रही हैं, उसके आधार पर जांच की जाएगी। जांच में शिकायत सही पाए जाने पर उसका निराकरण किया जाएगा।

Hindi News/ Rajnandgaon / Mahtari Vandan Yojana पर बड़ा अपडेट, सरकार अब ऐसे लोगों से वसूलेगी राशि, अपात्रों पर कार्रवाई के लिए मंत्री ने दिए सख्त निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो