scriptstudents will not get winter vacation, classes will be held daily | इन विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी शीतकालीन छुट्टी, रोज लगेगी क्लास, जानिए क्यों... | Patrika News

इन विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी शीतकालीन छुट्टी, रोज लगेगी क्लास, जानिए क्यों...

locationराजनंदगांवPublished: Nov 18, 2023 03:30:32 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

CG Education : दिसंबर में होने वाले छमाही परीक्षा में बेहतर परिणाम शिक्षक और बच्चों के लिए चुनौती है।

school_student.jpg
राजनांदगांव। CG Education : दहशहरा-दिवाली की छुट्टी के बाद शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी के चलते शासकीय स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित रही। अब छमाही परीक्षा सिर पर है। ऐसे में दिसंबर में होने वाले छमाही परीक्षा में बेहतर परिणाम शिक्षक और बच्चों के लिए चुनौती है। खासकर बोर्ड के परीक्षार्थियों की चिंता ज्यादा बढ़ी हुई है। इसे देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने प्राचार्यों को पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने निर्देशित किया है। ताकि बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर किया जा सके।
यह भी पढ़ें

मर्डर या सुसाइड ! इस हाल में मिली व्यापारी की लाश, पुलिस कर रही इन्वेस्टिगेशन



मिली जानकारी अनुसार सभी स्कूलों में छमाही परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर एक साथ होगी। इसके लिए समय-सारणी और प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ही तय किया जाएगा। बोर्ड की तर्ज स्थानीय परीक्षा होने से शिक्षकों पर भी परिणाम को लेकर दबाव रहेगा। बता दें कि आठवीं कक्षा तक जनरल प्रमोशन देना है यानि कोई भी बच्चा फेल नहीं होगा। इसे लेकर शिक्षाविदों की कई तरह की राय है। कुछ शिक्षाविद इस व्यवस्था को बच्चों को पढ़ाई में पंगु बनाने वाला बताते हैं। जनरल प्रमोशन के कारण बच्चे पढ़ाई में ढिलाई बरतते हैं, लेकिन हाई व हायर सेकेंडरी की परीक्षा खास कर माशिमं की परीक्षा में इसका असर देखने को मिलता है।
यह भी पढ़ें

भूल कर भी ना लें जाए ट्रेन में ऐसा सामान.. नए अभियान से होगा 3 साल के लिए जेल, इतने तक लगेगा जुर्माना



अद्र्धवार्षिक परीक्षा परिणाम के आधार पर ही कमजोर परफॉर्मेंस करने वाले बोर्ड कक्षा वाले बच्चों को विशेष कोचिंग दी जाएगी। बोर्ड कक्षाओं का कोर्स पूरा कराने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जाएगी। इसके लिए शीतकालीन अवकाश के दौरान भी कक्षाएं लगाई जा सकती है। बता दें कि 1 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं होती है। ऐसे में अब छमाही परीक्षा और शीतकालीन छुट्टी के बीच बोर्ड परीक्षा के लिए गिनती के दिन रह गए हैं। बता दें कि दिवाली छुट्टी के बाद 17 नवंबर से स्कूलें फिर खुल गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो