scriptराजस्थान में पांचवीं बोर्ड परीक्षा 30 अप्रेल से, परीक्षा में शिक्षक करेंगे मदद, कैसे जानें | Rajasthan 5th Board Exam from 30 April Teachers will help in exams how to know | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान में पांचवीं बोर्ड परीक्षा 30 अप्रेल से, परीक्षा में शिक्षक करेंगे मदद, कैसे जानें

राजस्थान में पांचवीं बोर्ड परीक्षा 30 अप्रेल से शुरू होने जा रही है। इस बार परीक्षा में एक नई पहल शुरू की गई है। परीक्षा में मदद करेंगे शिक्षक, कैसे जानें।

राजसमंदApr 29, 2024 / 02:32 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan 5th Board Exam from 30 April

इस बार परीक्षा में एक नई पहल शुरू की गई है। परीक्षा में मदद करेंगे शिक्षक, कैसे जानें।

Rajasthan News : राजस्थान में पांचवीं बोर्ड परीक्षा 30 अप्रेल से शुरू होने जा रही है। इस बार परीक्षा में एक नई पहल शुरू की गई है। इस नई पहल के तहत परीक्षा में शिक्षक मदद करेंगे। पांचवीं बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए शिक्षक एस्कॉर्ट की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। ताकि विद्यार्थी स्कूल जाने का रास्ता नहीं भूलें और सही समय पर स्कूल पहुंच सके। परीक्षा प्रात: 8 से 10.30 बजे तक होगी। पांचवी तक के विद्यार्थियों को हालांकि, अभिभावक स्वयं परीक्षा देने के लिए लाने ले जाने का काम करते हैं। फिर भी स्कूलों के शिक्षकों को एस्कॉर्ट के रूप में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षार्थी को अलग से नहीं मिलेगी उत्तर पुस्तिका

इसके अलावा यदि किसी प्रवेश-पत्र पर परीक्षार्थी का फोटोग्राफ स्कैन नहीं हुआ है तो संस्था प्रधान परीक्षार्थी से नवीनतम फोटोग्राफ प्राप्त कर प्रवेश-पत्र पर चिपका कर अधिप्रमाणित करेंगे। परीक्षा में सभी विषयों के प्रश्न-पत्र एक बुकलेट के रूप में द्विभाषीय स्वरूप में होंगे, जिसमें परीक्षार्थी को निर्धारित स्थान पर ही अपना उत्तर लिखना होगा। परीक्षार्थी को अलग से उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी।
यह भी पढ़ें –

Good News : रेलवे इस डेट से कराएगा 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा, जानें क्या रहेगा किराया

विषय परीक्षा के दिन विषय विशेषज्ञ की नहीं लगेगी ड्यूटी

निजी विद्यालयों में बनाए गए परीक्षा केंद्र के अधीक्षक के रूप में उसी ब्लॉक के किसी राजकीय विद्यालय के प्रधानाचार्य, उप प्राचार्य एवं व्याख्याता को नियुक्त किया जाएगा। केन्द्र अधीक्षक से परीक्षा के दिन अतिरिक्त वीक्षक लगाने की व्यवस्था की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के वीक्षकों को शहरी परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त नहीं किया जाएगा। जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी। उस दिन उसी विषय के अध्यापक को वीक्षक अथवा पर्यवेक्षक के रूप में ड्यूटी नहीं लगाई जा सकेगी।

संक्रामक रोग होने पर अलग बैठक व्यवस्था

यदि कोई परीक्षार्थी किसी संक्रामक रोग से ग्रसित है, तो परीक्षा केन्द्र पर उसकी बैठक व्यवस्था अलग से की जाएगी। परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्र पर केवल केन्द्राधीक्षक का मोबाइल फोन ही चालू रहेगा। जबकि, अन्य वीक्षकों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखे जाएंगे।

प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्र अधीक्षक की होगी

प्रश्न-पत्रों के आउट होने की आशंका को देखते हुए वितरण दिवस से पूर्व ही निकटवर्ती पुलिस थाने में लोहे की अलमारी में रखा जाएगा। प्रश्न-पत्र पैकेट्स की जांच करके अलमारी में परीक्षा दिवस वार व्यवस्थित कर सील बंद कर रखना होगा। जिन परीक्षा केन्द्रों के नजदीक कोई पुलिस थाना अथवा पुलिस चौकी नहीं है, तो उन परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र उसी एकल परीक्षा केन्द्र पर लोहे की अलमारी में सुरक्षा के साथ रखने होंगे। प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा संबंधी जिम्मेदारी केन्द्र अधीक्षक की रहेगी। वे इसके लिए केन्द्र पर कार्मिकों की राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी लगाएंगे। अलमारी के दो तालों की चाबी केन्द्राधीक्षक व अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक के पास रहेगी। दोनों की उपस्थिति के बिना अलमारी को नहीं खोला जा सकेगा।

परीक्षा के 15 से 20 मिनट पूर्व खुलेंगे प्रश्न-पत्र

केन्द्राधीक्षक की ओर से प्रश्न-पत्र अलमारी से निकालने एवं थाने से परीक्षा केन्द्र तक सुरक्षित ले जाने के रिकॉर्ड के लिए एक रजिस्टर अनिवार्य रूप से संधारित किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले पैकेट खोले जाएंगे। यदि किसी केन्द्र पर परीक्षार्थियों की संख्या 500 से अधिक है, तो लिफाफों को 20 मिनट पूर्व खोला जा सकेगा।

Home / Rajsamand / राजस्थान में पांचवीं बोर्ड परीक्षा 30 अप्रेल से, परीक्षा में शिक्षक करेंगे मदद, कैसे जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो