America में Lockdown के दौरान बढ़ गई इस चीज की मांग, UP के Rampur ने भेजा 100 करोड़ का सामान

Highlights:

-अन्य देशों में 250 करोड़ का हुआ export

-हर वर्ष रामपुर से 1750 करोड़ का होता है निर्यात

-10 हजार से अधिक किसान करते हैं Menthol की खेती

By: Rahul Chauhan

Updated: 14 Jun 2020, 11:25 AM IST

रामपुर। कोरोना महामारी से दुनियाभर के देश जूझ रहे हैं। वहीं इसको हराने के लिए अमेरिका द्वारा भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की मांग की गई। जिसके बाद मोदी सरकार ने मदद करते हुुए इसकी खेप भेजी। वहीं अमेरिका में रामपुर के मेंथॉल की भी डिमांड बढ़ गई है। यही कारण है कि लॉकडाउन के दौरान ही करीब 100 करोड़ से ज्यादा के मेंथॉल को अमेरिका को निर्यात किया गया है। वहीं इस दौरान करीब 250 करोड़ रुपये का निर्यात इटली, ब्राजील, स्विटजरलैंड, फ्रांस और जर्मनी को भी किया गया है।

यह भी पढ़ें : खेल का नकली सामान बेचने का पर्दाफाश, लाखों के सामान के साथ पकड़ा गया फैक्ट्री संचालक

उत्तर प्रदेश मेंथा एक्सपोर्टर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु कपूर का कहना है कि मैंथा उत्पादों का प्रयोग दवा बनाने में किया जाता है। अमेरिका, इटली, स्पेन, जर्मनी, ब्राजील आदि देशों को क्रिस्टल और मेंथॉल का निर्यात होता है। लॉकडाउन के दौरान ही करीब ढाई माह में रामपुर से लगभग साढ़े तीन सौ करोड़ का निर्यात किया गया है। वहीं स्वाति मेंथॉल के चेरयमैन एवं इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन रामपुर के अध्यक्ष एसके गुप्ता का कहना है कि अमेरिका में मेंथॉल की डिमांड काफी है। लॉकडाउन के दौरान अमेरिका के शिकागो, न्यूयार्क और न्यूजर्सी को 100 करोड़ से ज्यादा का मैंथा निर्यात किया गया है। लॉकडाउन नहीं होता तो मेंथॉल की डिमांड और भी ज्यादा होती।

यह भी पढ़ें: Lockdown: तेजी से बढ़ रहे Corona के केस, Border को लेकर UP Police ने लिया बड़ा फैसला

बता दें कि रामपुर में बड़े पैमाने पर मैंथा का उत्पादन होता है और हर साल जनपद से करीब 1750 करोड़ रुपये का निर्यात होता है। रामपुर के अलावा मुरादाबाद, चन्दौसी बाराबंकी, लखनऊ, दिल्ली आदि स्थानों से भी मैंथा का एक्सपोर्ट होता है। रामपुर में करीब दस हजार से ज्यादा किसान मैंथा की फसल उगाते हैं और टंकियों में इनका तेल निकालते हैं। मैंथा उत्पादों से दर्द निवारक दवा, कफ सीरप, साबुन और सैनिटाइजर आदि बनाया जाता है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned