script

पत्रिका विशेष: घर का चूल्हा जलाने के लिए पत्नी का मंगलसूत्र गिरवी रखने निकले शख्स की दरोगा लईक अहमद ने की ऐसी मदद

locationरामपुरPublished: Apr 01, 2020 01:16:03 pm

दरोगा ने पीड़ित को गिरवी नहीं रखने दिया मंगलसूत्र
अपनी पॉकेट के पैसों से घर का सामान खरीद कर दिया

rampur.jpg

 

रामपुर. कस्बा मिलक में मंगलवार को एक अजीबोगरीब मामला सामने आया। यहां एक शख्स अपनी पत्नी का मंगलसूत्र लेकर मार्केट में निकल आया। बाजार बंद होने की वजह से इक्का-दुक्का दुकानें ही खुलीं थीं। वहां पर मौजूद पुलिस के 2 स्टार दरोगा लईक ने उन्हें रोककर पूछा कि आप लॉकडाउन का पालन क्यों नहीं कर रहे हैं। इस पर युवक ने जवाब दिया कि मेरे घर में खाने-पीने की चीजें खत्म हो गई हैं। घर का चूल्हा कैसे जलेग, घर में कोई पैसा नहीं है। इसलिए अपनी पत्नी का मंगलसूत्र लेकर घूम रहा हूं, ताकि कोई उसे गिरवी रखकर जो पैसे दे दें और मैं उस पैसे से अपने घर का राशन पानी खरीदकर अपने घर ले जाऊं। यह बात सुनने के बाद दरोगा लईक ने तत्काल वहां पर मौजूद जनरल मर्चेंट की दुकान पर गए और उन्होंने उस युवक के घर के सदस्यों की जानकारी लेकर तेल चीनी नमक आटा चावल दाल और कुछ मसाले पैक करवा दिए। इसके बाद उनको कहा कि आप घर जाएं। आराम से बीवी-बच्चों के साथ घर में ही रहें। राशन पानी खत्म हो जाए तो हमारे नंबर पर फोन कॉल कर देना।


इस के बाद युवक खुशी-खुशी तत्काल पुलिस द्वारा दिया गया घर का राशन लेकर अपने घर चला गया। इसके बाद पुलिस के दरोगा ने उस व्यक्ति की जांच पड़ताल कराने को लेकर हलके के लेखपाल समेत इलाके के एसडीएम को भी जानकारी दी, ताकि पता चल सके कि वास्तव में वह गरीब है या फिर इस तरीके का नाटक करके वह बे बजह पुलिस को परेशान कर रहा है ।लिहाजा, अब इस बात की जांच एसडीएम प्रीति सिंह ने शुरू कर दी है। इस जांच के बाद ही तब यह साफ हो पाएगा कि जो युवक अपनी पत्नी का मंगलसूत्र लेकर मार्केट में गिरवी रखने के लिए आया था, वह वास्तव में भूख से परेशान या हालात का नाजायज फायदा उठा रहा था।

यह भी पढ़ें: पलायन कर रहे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने वाले रोडवेज बसों के ड्राइवरों को खाने के पड़े लाले
इस पूरे मामले में एसडीएम ने बताया कि जिस युवक को दरोगा साहब ने राशन खरीद कर दिया है, वह थाना मिलक क्षेत्र के गांव पूरनपुर का रहने वाला है और उसका नाम राजकुमार है। उसके पास दो बेटे और पत्नि है, जो मंगलवार को अपने घर से बाहर निकलकर मिलक कस्बे की बाजार में तक आ गया। यहां पर मौजूद थाना मिलक के दरोगा लाईक अहमद ने उससे बातचीत की तो उसने बताया कि वह भूख से काफी परेशान है। घर में खाने-पीने की चीजें खत्म हो गई थी। इसलिए घर का राशन पानी लाने के लिए अपनी पत्नी का मंगलसूत्र बाजार में गिरवी रखने आया था। यह जानने के बाद दरोगा लईक अहमद ने उसकी पत्नि का मंगलसूत्र गिरवी नहीं रखने दिया और उसे उसके घर का राशन पानी खरीदकर उसे घर भेज दिया। एसडीएम ने बताया कि हमने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। अभी रिपोर्ट नहीं आई है। उस युवक की सच्चाई पता करने मैं खुद उसके घर जाऊंगी। वहां जाने के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि वह युवक वास्तव में इन सब चीजों को लेकर दुखी था या फिर प्रशासन को दुखी करने की नियत से उसने ऐसी हरकत की। उन्होंने बताया कि जिले में कई ऐसे फोन कॉल लोग कर रहे हैं, जो सिर्फ प्रशासन को बेवजह परेशान करने के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में डॉक्टरों के घर जाने पर लगी रोक तो मिला भगवान का सहारा

थाना मिलक इंचार्ज ने बताया कि अभी तक की जानकारी में यही बात सामने आ रही है कि युवक घर से परेशान नहीं है, बल्कि पूर्व प्रधान ने उसे उल्टी-सीधी बातें करके इस तरह से बाहर भेजा और यह सब नाटक करवाया है। उसके घर की स्थिति अच्छी है। घर में पांच 7 कुंटल गेहूं और चावल भी है। उसके घर में बाकी की चीजें भी हैं। उसके घर में खाने की कोई किल्लत नहीं है। उन्होंने कहा कि सही रिपोर्ट तो एसडीएम प्रीति सिंह के उस युवक के घर का दौरा करने के बाद ही आएगी कि यह बात सही है या फिर इस युवक ने प्रशासन को परेशान करने की वजह से ऐसा नाटक किया है। उन्होंने कहा कि अगर यह ऐसा नाटक किया है तो रामपुर के जिला अधिकारी बड़े तख्त हैं। वह इस युवक से भी नाले साफ कराने के अलावा बड़ी कार्रवाई भी कर सकते हैं, क्योंकि जिले में जिन-जिन युवकों ने प्रशासन को बेवजह परेशान किया है। उन पर बड़े स्तर पर कार्रवाई की जा रही है और शहर के गंदे नाले भी साफ करवाए हैं। चाहे वह समोसा मांगने वाला युवक हो या फिर पान मांगने वाला या पीजा मांगने वाला, सभी को सबक सिखाया जा रहा है। अब बारी है अपनी का मंगलसूत्र लाने वाले युवक की। अगर रिपोर्ट में कुछ भी गलत पाया गया तो आरोपी कार्रवाई से बच जाएगा और अगर वह सङी में परेशान है तो उसकी और भी मदद की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो