scriptTrain News: 25 हजार वॉल्ट का करंट, 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन | 25 thousand vault current, train will run at 100 speed | Patrika News
रतलाम

Train News: 25 हजार वॉल्ट का करंट, 100 की स्पीड से चलेगी ट्रेन

Train News: रेल मंडल में जावरा मंदसौर के बीच विद्युतीकरण कार्य के लिए 5 सितंबर को बिजली इंजन से ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए जावरा से मंदसौर तक 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से इंजन को चलाया जाएगा।

रतलामAug 30, 2019 / 07:11 pm

Ashish Pathak

रतलाम। रेल मंडल में जावरा मंदसौर के बीच विद्युतीकरण कार्य के लिए 5 सितंबर को बिजली इंजन से ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए जावरा से मंदसौर तक 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से इंजन को चलाया जाएगा। ट्रायल के पूर्व 25 हजार वॉल्ट का करंट छोडऩे के साथ ही 16 बिंदुओं के सतर्कता आदेश जारी कर दिए गए है। इन सब के बीच इस ट्रायल के सफल रहने के बाद 9 व 10 सितंबर को पश्चिम रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त एके जैन के इस सेक्शन में निरीक्षण करने के संकेत मंडल को मिल गए है।
Now passengers of the train will constantly talk on mobile
इन्होंने जारी किए आदेश

रेल विद्युतीकरण विभाग के उपमुख्य विद्युत अभियंता जितेंद्र कटारिया ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश के अनुसार जावरा नीमच सेक्शन में 25 हजार एसी वॉल्ट करंट के साथ विद्युत ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे के अनुसार 5 सितंबर को पहली बार इस सेक्शन में जावरा से मंदसौर तक बिजली इंजन से ट्रायल किया जाएगा। मंदसौर से नीमच तक विद्युतीकरण का कार्य अक्टूबर तक पूरा होने की बात की गई है। उपमुख्य विद्युत अभियंता ने 16 बिंदुओं का सतर्कता आदेश जारी किया है।
अक्टूबर में कार्य पूरा

इन सब के बीच बड़ी बात ये है कि मंदसौर-नीमच सेक्शन में भी विद्युतिकरण कार्य तेज हो गया है। मंदसौर तक कार्य पूरा होने के बाद अब रेल विद्युतिकरण विभाग का पूरा ध्यान मंदसौर – नीमच सेक्शन में इस कार्य को करने में है। रेलवे के अनुसार इसी वर्ष 31 अक्टूबर तक नीमच तक इस कार्य को कर लिया जाएगा।
Indian Railway News
सीआरएस का निरीक्षण

बड़ी बात ये है कि 5 सितंबर को बिजली इंजन से परिचालन के बाद रेलवे मुख्य संरक्षा आयुक्त जैन से 9 व 10 सिंतबर को ट्रैक का परीक्षण करवाना चाह रही है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस कार्यक्रम को मंजूर होने के संकेत मिल गए है। सीआरएस के निरीक्षण के बाद एक पखवाडे़ में रेलवे इस सेक्शन में बिजली इंजन से मालगाड़ी को चलाना शुरू कर देगी। ये होने के बाद महू-इंदौर से मंदसौर तक बिजली इंजन से मालगाडि़यों का संचालन शुरू हो जाएगा।
हम तेजी से कार्य कर रहे

जावरा से मंदसौर तक विद्युतीकरण कार्य पूरा हो गया है। अगला लक्ष्य अक्टूबर तक नीमच तक इसको पूरा करने पर है। जल्दी ही सीआरएम निरीक्षण आदि कार्य होंगे।
जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी
Indian Railway News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो