scriptVIDEO RATLAM में कोरोना वायरस : ऑनलाइन पढ़ा रहे यह शिक्षण गणित | Corona virus in Ratlam: teaching mathematics online Video | Patrika News
रतलाम

VIDEO RATLAM में कोरोना वायरस : ऑनलाइन पढ़ा रहे यह शिक्षण गणित

Ratlam में लॉक डाउन में भी शिक्षक की सेवा जारी है। आनलाईन, यूट्यूब व सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म वाट्सएप अपने द्वारा बनाए गए ग्रुप के माध्यम से लगातार बच्चों को पढ़ा रहे है। इसमे उन विद्यार्थियों को जोड़ा गया है तो कक्षा 9वीं से 10वीं में आए है, इनके अलावा कक्षा 10वीं की जो परीक्षा होना शेष है, उन विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

रतलामApr 16, 2020 / 09:35 am

Ashish Pathak

ये टिप्स चुटकियों में दूर कर देंगे मैथ्स का डर

ये टिप्स चुटकियों में दूर कर देंगे मैथ्स का डर

रतलाम. Ratlam में लॉक डाउन में भी शिक्षक की सेवा जारी है। आनलाईन, You Tube व सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म Whats App अपने द्वारा बनाए गए ग्रुप के माध्यम से लगातार बच्चों को पढ़ा रहे है। इसमे उन विद्यार्थियों को जोड़ा गया है तो कक्षा 9वीं से 10वीं में आए है, इनके अलावा कक्षा 10वीं की जो परीक्षा होना शेष है, उन विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है। यह कार्य किया है जिले के आदिवासी क्षेत्र रावटी के शासकीय शिक्षक विरेंद्र सिंह राठौर ने।
VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

एक तरफ कोरोना वायरस के चलते पूरा लॉकडाउन है। रतलाम सहित विश्व इस महामारी से लडऩे की जंग लड़ रहा है। इस दौरान जिले में प्रशासनीक अधिकारी, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम के कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता सहित तमाम अनेक लोग है जो मैदान में अपने कार्य को कर रहे है। इन सब के बीच जिले के एक शिक्षक ने बच्चों के भविष्य को सुंदर बनाने के लिए गणित सहित अन्य जरूरी विषय की जानकारी देने के लिए एक अलग ही तरीका निकाला है।
VIDEO सावधान रतलाम! एक ही परिवार के 9 सदस्यों को किया क्वारेंटाइन

गणित ने उलझाया, कैमिस्ट्री-फिजिक्स ने दी राहत
इनके लिए कर रहे है कार्य

शिक्षक के अनुसार सरकार ने विभिन्न कक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया है। इधर लॉकडाउन के चलते कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा को आगे के समय तक के लिए स्थगित किया गया है व सरकारी व निजी स्कूल बंद है। अब महामारी के चलते यह परीक्षा कब होगी, यह फिलहाल कोई नहीं जानता है, लेकिन जब सभी शिक्षक घर पर बैठे है, तब रावटी में पदस्थ शिक्षक ने अपनी सेवा को जारी रखा है। इसके लिए इन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गु्रप बनाया है।
बड़ा खुलासा : मृतक के परिवार ने लिखाया था गलत पता, अब Ratlam 2 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन

tableau-maths_23-2148178220.jpg
इस तरह किया कार्य

गणित के शासकीय शिक्षक जो रावटी शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ है ने ऑनलाइन बच्चों को लगातार गणित के सवाल समझा रहे हैं। उन्हें स्कूल के बच्चों का वाट्सएप पर गु्रप बनाया है। उन्हें व्हाट्सएप के जरिए सवाल को समझाकर वीडिओ के माध्यम से भेज रहे हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर अपना खाता बनाकर अन्य छात्रों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। शिक्षक के अनुसार इस समय घर पर रहकर खाली बैठने से बेहतर है कि किसी भी तरह से छात्रों से संवाद रखा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो