scriptVIDEO ट्रेन की यात्रा हो सकती कष्टकारक, क्योकि इस दिन से देशभर में थम जाएगी ट्रेन, यहां पढे़ं क्या है कारण | indian railway employees strike | Patrika News

VIDEO ट्रेन की यात्रा हो सकती कष्टकारक, क्योकि इस दिन से देशभर में थम जाएगी ट्रेन, यहां पढे़ं क्या है कारण

locationरतलामPublished: May 30, 2019 11:24:29 am

Submitted by:

Ashish Pathak

VIDEO ट्रेन की यात्रा हो सकती कष्टकारक, क्योकि इस दिन से देशभर में थम जाएगी ट्रेन, यहां पढे़ं क्या है कारण

train

IRCTC INDIAN RAILWAY LATEST NEWS

रतलाम। अगर आप आने वाले समय में ट्रेन की यात्रा करने की सोच रहे है तो ये खबर खास करके आपके लिए ही है। रेलवे में ट्रेन को गति देने का अहम काम करने वाले इंजन चालक हड़ताल पर जा रहे है। रतलाम के 1200 सहित देशभर में इंजन चलाने वाले लाखों इंजन चालकों ने ये निर्णय हाल ही में लिया है।
यह भी पढे़ं – चुनाव ही नहीं, जीवन में भी सफलता देता है कमल का फूल

इसकी एक बड़ी वजह उनकी 1980 से लंबित मांग को अब तक उस तरह से मंजूर करना नहीं है, जैसा वो नियम अनुसार चाह रहे है। इन कर्मचारी नेताओं के अनुसार हर बार सिर्फ आाश्वासन मिलता है, अब आश्वासन नहीं, आरपार की लड़ाई होगी। इसलिए अगर आप ट्रेन की यात्रा की सोच रहे है तो ये खबर जरूर पढे़ं।
यह भी पढे़ं – मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी, ले लिया बड़ा निर्णय

 ट्रेन की यात्रा
रेलवे रनिंग कर्मचारियों को एक दिन पूर्व ही किलोमीटर का भत्ता बढ़ाया गया। पूर्व में ये 255 रुपए था, जो 525 हो गया, इसके बाद भी रनिंग कर्मचारियों का इसको लेकर विरोध है। विरोध को जताने के लिए रतलाम सहित देशभर के रनिंग कर्मचारियों ने सुबह अलग-अलग लॉबी के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। इन कर्मचारियों का कहना है 1980 के नियम के अनुसार 748 रुपए भत्ता बनता है, जबकि ये सरकार सिर्फ 525 रुपए मंजूर की है। इसलिए अब 17 जुलाई से रतलाम सहित देशभर में इंजन चलाने वाले चालक हड़ताल पर जा रहे है।
यह भी पढे़ं – कर्मचारियों के लिए खुश खबर, एरियर 30 तक

railway
तीस की जगह दे रहे बीस दिन का
1980 में जो फॉर्मुला बनाया गया, उस अनुसार रनिंग के कर्मचारी को 16 घंटे प्रतिदिन काम करने के अनुसार 30 दिन का भत्ता मिलना चाहिए। जबकि रेलवे बोर्ड ने 5 दिन अवकाश के व 5 दिन रनिंग रुम के रखरखाव के नाम पर 10 दिन का भत्ता काट लिया। अब जो भत्ते की घोषणा हुई वो 20 दिन के काम की है। कर्मचारियों का कहना है 30 दिन तक का 30 प्रतिशत के अनुसार माइलेज के अनुसार भत्ता मिलना चाहिए। जबकि ये नहीं हो रहा।
यह भी पढे़ं – चित्तौडग़ढ़ से इंदौर तक चलेगी 110 की स्पीड पर ट्रेन

railway
अब आंदोलन की बड़ी योजना
हालांकि लॉबी पर बुधवार को सुबह प्रदर्शन तो किया गया, लेकिन अब कर्मचारी बडे़ आंदोलन की तैयारी कर रहे है। ऑल इंडिया लोको रनिंंग स्टॉफ एसोसिएशन के अनुसार मांग जो की गई, उसके बजाए वो किया गया, जो मनमर्जी कहलाती है। इसलिए अब 17 जुलाई से इंजन को चलाने वाले चालक व सहायक चालक हड़ताल पर जाएंगे। इसके लिए योजना बनाई जा रही है। योजना को सफल करने के लिए ओबीसी कार्यालय में 9 जून को सुबह 10 बजे से बैठक का आयोजन होगा।
यह भी पढे़ं – IRCTC की चेतावनी, ट्रेन में भोजन लेने से पहले करें ये काम, यात्री बदले में बोले ये बड़ी बात

अब होगी हड़ताल
रनिंग कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाया, ये अच्छी बात है, लेकिन ये मनमर्जी का बढ़ाया गया है। असल में 1980 के जिस फॉर्मुले को लागू करना था, वो नहीं किया गया। 17 जुलाई से देशभर में हड़ताल करने जा रहे है।
हितेश शाह, मंडल अध्यक्ष, ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टॉफ एसोसिएशन
railway
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो