scriptonion price opened at 1 rupee farmers left crop in market | यहां 1 रुपए किलो खुला प्याज का दाम, मंडी में ही फसल छोड़कर चले गए किसान | Patrika News

यहां 1 रुपए किलो खुला प्याज का दाम, मंडी में ही फसल छोड़कर चले गए किसान

रतलाम कृषि उपज मंडी में बुधवार को प्याज बेभाव हो गई है। मीडियम क्वालिटी के एक किलो प्याज के दाम 1 रुपए पर आ पहुंचे, जबकि बाजार में इसी प्याज को 20 से 25 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है।

रतलाम

Published: December 29, 2021 07:24:04 pm

रतलाम. मध्य प्रदेश के रतलाम कृषि उपज मंडी में बुधवार को प्याज बेभाव हो गई है। मीडियम क्वालिटी के एक किलो प्याज के दाम 1 रुपए पर आ पहुंचे, जबकि बाजार में इसी प्याज को 20 से 25 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा है। प्याज के इतने कम दाम खुलने से नाराज कई किसान अपनी पूरी की पूरी फसल सब्जी मंडी में ही छोड़कर चले गए हैं।

News
यहां 1 रुपए किलो खुला प्याज का दाम, मंडी में ही फसल छोड़कर चले गए किसान


बता दें कि, प्याज के दामों में इतनी अधिक गिरावट इसलिए आई है क्योंकि, पिछले एक सप्ताह से रोजाना दो-तीनसौ ट्रॉली नई प्याज मंडी में आ रही है, जिसके चलते एक सप्ताह से लगातार प्याज के दाम में गिरावट आ रही है। हल्की और मध्यम गुणवत्ता की प्याज का तो मानों कोई खरीदार ही नहीं है। प्याज का न्यूनतम मूल्य 100 क्विंटल तक लगाया जा रहा है। वहीं, रतलाम से बाहर प्रदेश के अधिकतर जिलों में प्याज के थोक रेट 20 से 25 रुपए प्रति किलो हैं।

यह भी पढ़ें- नशे में धुत पुलिस कर्मी का सड़क पर हंगामा, वीडियो बना रहे शख्स से फोन छीनकर दी धमकी


लागत नहीं निकल रही, मंडी में ही फसल छोड़कर जा रहे किसान

News

अपनी प्याज की फसल लेकर मंडी पहुंच रहे अधिकतर किसान औने पौने दाम में पूरी फसल बेचने को मजबूर हैं। कई किसान तो फसल न बिक पाने की वजह से उसे मंडी में ही छोड़कर जाने को मजबूर हैं। मौसम खराब होने से किसानों को कृषि मंडी में दोहरी मार भी सहना पड़ रही है। बारिश की आशंका से खुले में पड़ा प्याज खराब होने की चिंता भी किसानों को सता रही है। वहीं, प्याज की खेती करने वाले किसान गिरी हुई कीमतों की वजह से लागत मूल्य भी नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में तैयार माल को वापस लाने में उनके ऊपर इसका और अधिक भार आ जाएगा, जिसकी कीमत मिल पाना संभव नहीं। ऐसे में किसान क्विंटलों से प्याज मंडी में छोड़कर जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- सांप के खेल ने ली जान, रसेल वाइपर के काटने से युवक की मौत


100 कि.मी दूर से आए, भाड़ा और मजदूरी तक नहीं निकली

विक्रमगढ़ आलोट से रतलाम कृषि उपज मंडी में प्याज की फसल लेकर पहुंचे किसान सुंदर सिंह के अनुसार, 100 किलोमीटर दूर से ट्रैक्टर ट्रॉली का भाड़ा लगाकर मंगलवार रात में रतलाम मंडी में फसल बेचने आए थे। आज नीलामी में उनकी फसल 320 प्रति क्विंटल ही बिकी। जिससे उनके आने जाने का भाड़ा और मजदूरी तक नहीं निकल सकी। वहीं, बरबोदना से आए एक अन्य किसान अपनी फसल न बिकने पर पशुओं को खिलाने के लिए प्याज की ट्रॉली वापस लेकर चले गए। कुछ किसान प्याज का उचित मूल्य न मिलने के चलते उसे मंडी में ही छोड़ गए।

सांप के डंसने का Live Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर आज लगेगी मुहरIPL क्रिकेटर की हुई पिटाई, पुलिस अफसर ने मारा मुक्का; आंख फूटने से बचीयुवा बदलाव चाहते हैं, अखिलेश को अगला सीएम देखना चाहते हैं : ओम प्रकाश राजभर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.