रेलवे यात्रियों को देगा बड़ी सौगात, करोड़ों यात्रियों को होगा लाभ

महू से चित्तौडग़ढ़ तक बिजली इंजन से चलेगी ट्रेन, फतेहबाद के रास्ते मेमू चलाने की तैयारी

By: Ashish Pathak

Published: 01 Jul 2020, 01:13 PM IST

रतलाम. रेलवे ने महू से इंदौर के रास्ते रतलाम से चित्तौडग़ढ़ तक मेमू ट्रेन चलाने की तैयारी तेज कर दी है। इसके अंतर्गत पश्चिम रेलवे को प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमे महू से इंदौर रतलाम होते हुए चित्तौडग़ढ़ तक डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेन को बिजली इंजन से चलाने की मंजूरी मांगी गई है। सब कुछ सही रहा तो जब रेलवे ट्रेन चलाने की शुरुआत करेगा, तब चलने वाली ट्रेन बिजली इंजन से ही चलेगी।

भारतीय रेलवे ने बदले टिकट कैंसिलेशन के नियम

तीन मई तक चलती रहेगी पार्सल ट्रेन

रेलवे के परिचालन विभाग के अनुसार जल्दी ही रेलवे यात्रियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। इसके अंतर्गत अब तक डीजल इंजन से जो ट्रेन महू से इंदोर के रास्ते चित्तौडग़ढ़ तक चलती है, उनको बिजली इंजन से चलाया जाएगा। इस समय इस सेक्शन में रतलाम ग्वालियर व हल्दीघाटी पैसेंजर ट्रेन ही बिजली इंजन से चल रही है। इसके अलावा मालगाडिय़ों को बिजली इंजन से चलाया जा रहा है। अब इससे आगे बढ़कर रेलवे इन सेक्शन में चलने वाली सभी यात्री ट्रेन को बिजली इंजन से चलाने के लिए तैयार है, इसलिए प्रस्ताव बनाकर पश्चिम रेलवे भेजा गया है।

जब 180 की स्पीड से दौड़ी ट्रेन तो हुआ यह, देखें VIDEO

Memu local train will run from Nagpur to Itarsi

मेमू के रैक मांगे है
रेलवे ने इस समय जो डेमू ट्रेन चल रही है, उनके स्थान पर आधुनीक श्रेणी के मेमू के रैक पश्चिम रेलवे से मांगे है। पूर्व में इन रैक को मंागा गया था व आए भी थे, लेकिन उनमे सुविधाघर का अभाव था। इसके बाद उनको लौटाया गया। अब जो ट्रेन रेलवे चलाएगा वेा बिजली इंजन के साथ साथ पैसेंजर के बजाए एक्सपे्रस ट्रेन के रुप में बिजली इंजन से चलेगी।

इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

indian_railways_01.jpg
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned